अच्छी पहलः कोल्हापुर की विधवाओं का मंगलसूत्र अब नहीं उतरेगा, नहीं टूटेंगी चूड़ियां

02:32 pm May 10, 2022 | सत्य ब्यूरो

महाराष्ट्र में कोल्हापुर जिले की विधवा महिलाएं भी अब खुली हवा में सांस ले सकेंगी। विधवा होने के बाद उन्हें अब मंगलसूत्र नहीं उतारना होगा, चूड़ियां पहन सकेंगे, तमाम सामाजिक समारोहों में जा सकेंगी। सामाजिक सुधार की दिशा में बढ़ाया गया यह कदम देश के तमाम हिस्सों में पहुंचाया जाना चाहिए। कोल्हापुर में शिरोल तालुका के हेरवाड़ की ग्राम पंचायत ने विधवाओं से जुड़े संस्कारों पर प्रतिबंध लगाने वाला प्रस्ताव पारित किया। सर्वसम्मति से पारित इस प्रस्ताव में कहा गया है, अब से हमारे गांव में किसी भी विधवा महिला को दर्दनाक संस्कार से नहीं गुजरना पड़ेगा।

सदियों पुराने रिवाज

यहां रिवाज है कि यदि पति की मौत हो जाती है, तो महिला को अपना मंगलसूत्र निकालने के लिए मजबूर किया जाता है, उसकी चूड़ियाँ चकनाचूर कर दी जाती हैं और उसके सिर से सिंदूर हटा दिया जाता है। विधवा को भी किसी धार्मिक या सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति नहीं है। गांव के लोगों ने कहा कि इस क्रूर और निरर्थक प्रक्रिया को हमारे गाँव में अब प्रतिबंधित कर दिया गया है।  सरपंच श्रीगोंडा पाटिल ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि गाँव में कोविड -19 महामारी के दौरान बहुत मौतें हुईं थीं। 25 साल से कम उम्र के युवाओं ने अपनी जान गंवाई और उनकी पत्नियों को विधवाओं से जुड़े रीति-रिवाजों का पालन करने के लिए मजबूर किया गया। इन युवा विधवाओं के भाग्य और उनके सामाजिक बहिष्कार ने हमें संकल्प लेने के लिए मजबूर किया।

हर परिवार ने दर्द देखा

श्रीगोंडा पाटिल ने कहा कि महात्मा फुले सोशल फाउंडेशन के संस्थापक प्रमोद झिंगडे ने सबसे पहले प्रस्ताव का विचार रखा था। उन्होंने कहा, हर परिवार ने इन लड़कियों का दर्द देखा है, इसलिए पंचायत की बैठक में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया गया था।

विधवा का प्रतीकात्मक फोटो

उन्होंने कहा कि विधवा पुनर्विवाह वर्जित नहीं है। छोटे बच्चों वाली अधिकांश महिलाएं पुनर्विवाह नहीं करती हैं और उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी इन रीति-रिवाजों को लेकर होती है। उन्होंने कहा कि विधवा होने का संस्कार उस महिला के दुख को और बढ़ा देता है जिसने अभी-अभी अपने पति को खोया है। जैसे ही अंतिम संस्कार किया जाता है, महिला को शादी के सभी संकेतों को हटाने के लिए मजबूर किया जाता है। यह रिवाज दिल तोड़ने वाली है।

एकांत जीवन की मजबूरी

सरपंच ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में विधवाओं को अभी भी एकांत का जीवन जीने के लिए मजबूर किया जाता है और यहां तक ​​कि उनके अपने रिश्तेदार भी अक्सर सामाजिक या धार्मिक कार्यों के दौरान उनसे दूर रहते हैं। यह विधवाओं को उनकी गलती के लिए दोषी महसूस कराता है। सोचकर देखिए, कितना अमानवीय है।

बहरहाल, जिला प्रशासन ने संकल्प लेने के लिए गांव की सराहना की है। इस कदम का स्वागत करते हुए, गृह राज्य मंत्री सतेज पाटिल ने कहा, हेरवाड़ गांव ने कोल्हापुर और पूरे महाराष्ट्र को अपनी पहल से गौरवान्वित किया है। छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमि में, महिलाओं को हमेशा गौरव मिला है ... यह कदम उन लोगों को करारा जवाब है जो जनता को ध्रुवीकरण करने और देश के माहौल को खराब करने के लिए एक नकली नेरेटिव स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं। यह पहल इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह समाज सुधारक छत्रपति शाहू महाराज के शताब्दी वर्ष के दौरान आई है।

इस पहल का विस्तार होः मंत्री

मंत्री ने कहा कि मैं गांव वालों को इसी तरह की पहल करने और हमारी महिलाओं को पारंपरिक बंधनों से मुक्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहूंगा। न केवल कोल्हापुर में बल्कि पूरे महाराष्ट्र में इस पहल के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है। मैं इस मुद्दे को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ उठाऊंगा और उनसे आगामी कैबिनेट बैठक में इस पर चर्चा करने का आग्रह करूंगा।

प्रगतिशील कदम

कोल्हापुर जिला परिषद के सीईओ संजय चव्हाण ने कहा, हेरवाड़ गांव के लोगों ने एक अनूठी मिसाल कायम की है। यह एक प्रगतिशील कदम है और ऐसे समय में आया है जब हम समाज सुधारक छत्रपति शाहू महाराज का शताब्दी वर्ष मना रहे हैं। हम कोशिश करेंगे कि हर जिले में यह पहल दोहराई जाए। हम अन्य गांवों से विधवा महिलाओं को सदियों पुरानी बेड़ियों से मुक्त करने के लिए एक समान प्रस्ताव पारित करने का आग्रह करेंगे। यदि ग्रामीणों में एकमत है, तो प्रथा पर प्रतिबंध लगाना संभव है। हेरवाड गांव ने रास्ता दिखाया है और हमें उम्मीद है कि अन्य गांव भी इसका अनुसरण करेंगे।जिला परिषद प्रशासन ने रविवार को सभी तालुकों के अधिकारियों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में पहल के बारे में जागरूकता पैदा करने का निर्देश जारी किया।

यह स्वीकार करते हुए कि जमीनी स्तर पर इस नेक विचार का क्रियान्वयन आसान नहीं होगा, सरपंच श्रीगोंडा पाटिल ने कहा कि वे महिलाओं में जागरूकता फैलाने के लिए आंगनवाड़ी सेविकाओं और आशा कार्यकर्ताओं को शामिल करेंगे। उन्होंने कहा, 'हमने अपनी मंशा जाहिर कर दी है और अब लोगों को इसे स्वीकार करना है।