जनरल अनिल चौहान भारत के नए सीडीएस नियुक्त

07:35 pm Sep 28, 2022 | सत्य ब्यूरो

भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) को अगला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त करने की घोषणा की है। एएनआई की एक खबर के मुताबिक केंद्र ने नए सीडीएस की नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा कि रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल चौहान सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी काम करेंगे।

दिसम्बर 2021 में हुए एक चॉपर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सेना के कुछ अधिकारियों की मौत हो गई थी। उस समय से सीडीएस का पद खाली पड़ा था।

लगभग 40 वर्षों के करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान कई कमांड, स्टाफ और महत्वपूर्ण पदों पर रहे। उन्हें जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव है।

18 मई, 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और एनडीए, देहरादून के इस पूर्व छात्र ने उत्तरी कमान के बारामुला सेक्टर में मेजर जनरल के पद पर एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली।

बाद में उन्होंने पूर्वोत्तर में एक कोर की कमान संभाली और बाद में सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने और 31 मई, 2021 को सेवा से रिटायर होने तक इस पद पर रहे।

सीडीएस चौहान ने सैन्य अभियानों के महानिदेशक के प्रभार सहित महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों में भी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अंगोला में संयुक्त राष्ट्र मिशन के रूप में भी काम किया था। 

सेना से रिटायर होने के बाद भी, उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में योगदान देना जारी रखा। सेना में उनकी विशिष्ट और शानदार सेवा के लिए, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) को परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।