गैंगस्टर-टेरर लिंकः NIA ने 72 जगहों पर छापे मारे, हथियार बरामद

02:37 pm Feb 21, 2023 |

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और टेरर लिंक मिलने पर राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी एनआईए ने आज मंगलवार को देश के 8 राज्यों में छापे मारे। ये छापे या तो जेल में बंद आरोपियों से जुड़े लोगों के यहां मारे गए या उनके घरों पर मारे गए। हाल ही में पंजाब के लोकप्रिय सिंगर सिद्धू मूसेवाला के मर्डर में लॉरेंस बिश्नोई का नाम आया था। उसके बाद बड़े पैमाने पर लॉरेंस गैंग से जुड़े आरोपियों की गिरफ्तारी उस हत्यकांड में हुई थी।

एएनआई के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि देशभर में 72 ठिकानों पर छापे मारे गए। खबर लिखे जाने तक अभी उत्तर प्रदेश, एमपी, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में छापेमारी चल रही है।

उत्तर प्रदेश में एनआईए के अधिकारियों ने पीलीभीत में एक हथियार सप्लायर के घर पर छापे मारे। एनआईए सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान से सप्लाई किए गए ये हथियार छापेमारी के दौरान मिले हैं।

इस बीच इंडिया टुडे की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि एनआईए ने लॉरेंस बिश्नोई और नीरज बवाना गिरोह के दर्जनों गैंगस्टरों से पूछताछ की थी और पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर छापेमारी की गई थी। मंगलवार को छापेमारी के दौरान कई हथियार बरामद हुए हैं।

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी ने पाकिस्तान के आईएसआई और गैंगस्टर गठजोड़ पर इनपुट इकट्ठा किया है और गैंगस्टर मामले में अब तक चार दौर की छापेमारी कर चुकी है। कई गैंगस्टरों को गिरफ्तार किया गया है और यूएपीए अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पिछले साल अक्टूबर में, एनआईए ने आतंकवादियों, गैंगस्टरों और मादक पदार्थों के तस्करों के बीच सांठगांठ को निशाना बनाते हुए पांच राज्यों में 50 से अधिक स्थानों पर छापे मारे थे। एजेंसी ने कहा कि वह आतंकी नेटवर्क के साथ-साथ उनकी फंडिंग और सपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को खत्म करना जारी रखेगी।

उधर, भोपाल से संजीव श्रीवास्तव ने जानकारी दी है कि एनआईए ने उज्जैन में छापे मारे हैं। एनआईए टीम ने नागदा से योगेश भाटी और राजपाल चंद्रावत को उठाया है। हरियाणा के बदमाश दीपक रमदा पर मोहाली में खुफिया एजेंसी के ऑफिस पर रॉकेट लॉन्चर दागने का आरोप है। इसी हमले में योगेश और राजपाल के शामिल होने का इनपुट एनआईए को मिला था। नागदा से सफ़दर नागौरी और उसके साथी भी पकड़े गये थेष ये सभी एमपी की जेल में क़ैद हैं।