समाजवादी नेता और जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का निधन

08:05 am Jan 13, 2023 | सत्य ब्यूरो

देश के प्रमुख समाजवादी नेताओं में से एक और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव का गुरुवार रात को निधन हो गया। वह 75 साल के थे। शरद यादव लंबे वक्त से बीमार थे और गुरुवार को अचानक अपने घर में गिर गए थे। उन्हें गुरुग्राम के फोर्टिस मैमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ले जाया गया और इमरजेंसी वार्ड में रखा गया था। 

डॉक्टर्स ने बयान जारी कर बताया कि भरपूर कोशिशों के बाद भी शरद यादव को बचाया नहीं जा सका। रात 10.19 पर डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने ट्वीट कर पिता के निधन की जानकारी दी। शरद यादव के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित देशभर के नेताओं ने दुख व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शरद यादव के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने शोक संदेश में कहा कि दशकों तक एक उत्कृष्ट सांसद के तौर पर शरद यादव ने देश की सेवा की और समानता की राजनीति को मजबूत किया। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि शरद यादव समाजवाद के पुरोधा होने के साथ एक विनम्र स्वभाव के व्यक्ति थे और देश के लिए उनका योगदान सदा याद रखा जाएगा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि शरद यादव से उनका गहरा संबंध था। उनके निधन से सामाजिक एवं राजनीतिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। सिंगापुर में इलाज करा रहे आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि शरद यादव समाजवादी नेता होने के साथ ही स्पष्टवादी भी थे। 

शरद यादव जेपी आंदोलन से निकले नेता थे। शरद यादव का जन्म 1 जुलाई, 1947 को मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम नंदकिशोर यादव और मां का नाम सुमित्रा यादव था। शरद यादव ने जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की थी। 

शरद यादव तीन बार राज्यसभा के और 7 बार लोकसभा के सांसद रहे थे। वह ऐसे नेता थे जो 3 राज्यों से सांसद रह चुके थे। शरद यादव ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार से संसदीय चुनाव जीता था।