पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का निधन

03:02 pm Jan 29, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का आज सुबह निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। वह लंबे समय से अल्जाइमर बीमारी से ग्रसित थे। दिल्ली में उन्होंने सुबह 7 बजे आख़िरी साँस ली।

अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार (1998-2004) में रक्षा मंत्री रहे फर्नांडिस ने रक्षा मंत्रालय, उद्योग मंत्रालय जैसे कई अहम विभाग संभाले थे। कारगिल युद्ध के दौरान फर्नांडिस ही रक्षा मंत्री के पद पर काबिज थे। उन्होंने सेना के लिए कई बेहतरीन कदम उठाए थे। 

क्या थे जार्ज, पढ़ें : अब किसमें दिखेगी जार्ज फ़र्नांडिस जैसी बेचैनी 

इससे पहले 1977 में वह जनता पार्टी की सरकार में उद्योग मंत्री भी रहे थे। बाद में जनता पार्टी टूटी, फर्नांडिस ने अपनी पार्टी समता पार्टी बनाई और बीजेपी का समर्थन किया था। इसके अलावा उन्होंने वीपी सिंह सरकार में रेल मंत्री का पद भी संभाला। 

3 जून 1930 को कर्नाटक में जन्मे फर्नांडिस ने 1977 की इमर्जेंसी का विरोध ज़ोरदार तरीक़े से किया था। इमर्जेंसी के दौरान गिरफ़्तारी से बचने के लिए उन्होंने सिख का भेष धारण किया था। हालाँकि ज़्यादा दिन तक वह गिरफ़्तारी से बच नहीं पाए। गिरफ़्तारी के बाद तिहाड़ जेल में कैदियों को गीता के श्लोक सुनाते थे। इमर्जेंसी ख़त्म होने के बाद फर्नांडीस ने 1977 का लोकसभा चुनाव जेल में रहते हुए ही मुजफ्फ़रपुर लोकसभा सीट से लड़ा और जीता भी।

फर्नांडिस ने 1967 से 2004 तक 9 लोकसभा चुनाव जीते। वह राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके थे। राजनीति में आने से पहले फर्नांडिस श्रमिक संगठन के नेता रहे थे। वह पत्रकार भी थे।