भारत पहुंचा कोरोना वायरस, मिले दो पॉजीटिव केस

03:13 pm Mar 02, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

चीन से शुरू होकर दुनिया भर में फैल रहा कोरोना वायरस अब भारत भी पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा है कि कोरोना वायरस का एक पॉजेटिव केस COVID-19 दिल्ली और दूसरा तेलंगाना में मिला है। दिल्ली में पॉजीटिव मिला शख़्स इटली से आया था जबकि दूसरा व्यक्ति दुबई से भारत आया था। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि दोनों ही मरीजों की हालत स्थिर है और दोनों की निगरानी की जा रही है। 

अमेरिका ने कहा है कि सोमवार को उसके वहां इस वायरस के कारण दूसरी मौत हुई है। इस व्यक्ति की उम्र 70 साल थी। दूसरी ओर चीन में सोमवार को ही इस वायरस के कारण 42 लोगों की मौत हुई है। दुनिया भर में इस बीमारी से अब तक 3 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

चिकित्सा उपकरण, दवाएं हुईं महंगी

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेन्सी मूडीज़ ने चीन में फैले कोरोना वायरस का भारत की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की जो आशंका जताई थी, वह सही साबित होती दिख रही है। कोरोना वायरस के कारण भारत के व्यापार पर असर पड़ा है और ऐसी रिपोर्टें हैं कि कई जीचें 30 से 50 फ़ीसदी तक महँगी हो गई हैं। इसका सबसे ज़्यादा असर चिकित्सा उपकरणों और दवाओं पर हुआ है। इलेक्ट्रॉनिक, खिलौने जैसे प्लास्टिक के उत्पाद महँगे हो गए हैं और चीन को भारत से निर्यात किए जाने वाले सामान सस्ते हो गए हैं। इसका साफ़ मतलब यह है कि अर्थव्यवस्था पर इसका असर होगा। इसी ओर मूडीज़ ने भी इशारा किया है।