एग्जिट पोल 2024ः तमिलनाडु, केरल में इंडिया, कर्नाटक में एनडीए आगे

09:58 pm Jun 01, 2024 | सत्य ब्यूरो

अंतिम चरण का मतदान शनिवार को खत्म होने के बाद अब लोगों की जुबान पर बस एक ही सवाल है कि किसकी सरकार बनने जा रही है। क्या भाजपा लगातार तीसरी बार सत्ता में आएगी, या क्या विपक्षी इंडिया गठबंधन इस बार भाजपा को सत्ता से बाहर कर पाएगा? इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया, चाणक्य, टाइम्स नाउ-ईटीजी, सी-वोटर और सीएसडीएस-लोकनीति जैसे विभिन्न पोलस्टर शनिवार को एग्जिट पोल जारी करेंगे।

देश में चुनावी प्रक्रिया 43 दिनों तक चली। सात चरणों चुनाव हुए। पहला चरण 17 अप्रैल को और आखिरी चरण शनिवार 1 जून को पूरा हो रहा है। चुनाव 543 लोकसभा सीटों के लिए थे। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। यहां हम लोग जानेंगे कि कौन सी सर्वे एजेंसी किस दल को कितनी सीटें दे रही है। यहां यह बताना जरूरी है कि एग्जिट पोल को लेकर टीवी चैनलों पर होने वाली बहसों से कांग्रेस ने किनारा कर लिया है। वो किसी भी बहस में भाग नहीं लेगी। एग्जिट पोल आगे जानिए-

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल

  • तमिलनाडु में इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन को 33 से 37 सीटें दी गई हैं। एनडीए के 3 से 4 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। एआईएडीएमके के दो सीटें मिल सकती हैं।
  • इसी सर्वे ेएजेंसी ने कर्नाटक में एनडीए को 23 से 25 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। इंडिया गठबंधन के लिए 3-5 सीटें की भविष्यवाणी की गई है।
  • केरल में एनडीए को दो से तीन सीटें, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ को 17-18 सीटें मिल सकती हैं। वाम मोर्चा यानी एलडीएफ को एक सीट मिल सकती है।

टीवी 9 पोलट्रेट 

  • इस चैनल के सर्वे में एनडीए को करीब 4 सीटें और इंडिया गठबंधन को तमिलनाडु में 35 सीटें दी गई हैं।

इंडिया टीवी

  • इस चैनल के सर्वे में कर्नाटक में भाजपा को 18-22 सीटें और कांग्रेस को 4 से 8 सीटें दी गई हैं। भाजपा के सहयोगी जेडीएस को 1 से 3 सीटें दी गई हैं।

इंडिया टीवी ने ही केरल में यूडीएफ को 13-15 सीटें दी हैं, जबकि एलडीएफ को 3 से 5 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी के लिए एक से 3 सीटों का अनुमान लगाया गया है।