इजराइली हमले के बाद पूरे गाजा में बिजली सप्लाई ठप

08:56 pm Oct 11, 2023 | सत्य ब्यूरो

इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग में बुधवार 11 अक्टूबर को पांचवें दिन भी दोनों ही पक्षों ने एक-दूसरे पर हमला किया। वहीं अलजजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक इजराइली हमलों के बाद बुधवार को पूरे गाजा में बिजली सप्लाई ठप हो गई है। 

फिलिस्तीन के ऊर्जा मंत्रालय ने बुधवार को कहा है कि गाजा के एकमात्र बिजली संयंत्र को ईंधन खत्म होने के बाद बंद कर दिया गया है। इसके चेयरमैन थाफर मेल्हेम ने वॉयस ऑफ फिलिस्तीन रेडियो को बताया कि गाजा पट्टी के एकमात्र पावर प्लांट में ईंधन खत्म हो गया है।

इससे इस पूरे इलाके की बिजली सप्लाई रुक गई है। अब गाजा के अस्पतालों की इमरजेंसी लाइट सिर्फ 2 दिन चल सकेगी। अस्पतालों में बिजली नहीं रहने के कारण मानवीय संकट और गहरा सकता है। इससे पहले 9 अक्टूबर को गाजा बॉर्डर पर कब्जे के बाद इजराइल ने गाजा तक होने वाली बिजली की सप्लाई रोक दी गई थी। 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट कहती है कि इससे क्षेत्र को बिजली देने के लिए अब केवल जनरेटर ही बचे हैं, लेकिन वे भी ईंधन पर चलते हैं जिसकी आपूर्ति काफी कम है। हमास के हमले के बाद, इज़राइल ने इस क्षेत्र में भोजन, पानी, ईंधन और दवा के प्रवेश को रोक लगा दी थी। 

इजरायली रक्षा बलों ने बुधवार को कहा है कि उसकी वायु सेना ने सीमा पार से गोलीबारी के जवाब में हिजबुल्लाह पर हमला किया किया है। लेबनानी आतंकवादी गुट हिजबुल्लाह ने उत्तरी सीमावर्ती शहर अरामशा में एक इजरायली सैन्य ठिकाने पर मिसाइलें दागी थीं।

वहीं हिजबुल्ला ने एक बयान में दावा किया है कि हमले में "बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं और कुछ सैनिक मारे गए हैं। उसने कहा कि यह हमला रविवार को इजरायली गोलाबारी के जवाब में था जिसमें तीन हिजबुल्लाह आतंकवादी मारे गए थे। 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा से आया एक रॉकेट इजरायल के दक्षिणी शहर अश्कलोन के एक अस्पताल पर गिरा है। 

इजराइली सेना ने कहा कि मंगलवार की रात, आतंकवादियों का एक समूह अश्कलोन में एक औद्योगिक क्षेत्र में घुस गया था जिसके बाद इजरायली सैनिकों के साथ उनकी मुठभेड़ हो गई। इसमें तीन आतंकवादी मारे गए हैं। सैनिक इस क्षेत्र में तलाशी अभियान चला रहे हैं। 

इजराइल में रहते हैं करीब 20 हजार भारतीय 

इज़राइल में लगभग 20,000 भारतीय रहते हैं। अभी उनमें से किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। यह जानकारी मुंबई में इजराइल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने दी है। 

उन्होंने कहा है कि  उन्हें इजराइली बलों और हमास आतंकवादियों के बीच चल रही लड़ाई में किसी भी भारतीय नागरिक के घायल होने या मारे जाने की जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा है कि फिलहाल भारत से इजराइल के लिए विमान परिचालन बंद कर दिया गया है। 

रॉयटर्स की एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार, मिस्र के सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि देश ने सीमित युद्धविराम के तहत गाजा के साथ अपनी सीमा के माध्यम से आम लोगों को सहायता प्रदान करने की योजना पर अमेरिका के साथ चर्चा की है। 

मिस्र के एक सुरक्षा अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि ईंधन, निर्माण सामग्री और भोजन से भरे मिस्र के सहायता काफिले बुधवार को राफा के माध्यम से गाजा पट्टी में प्रवेश करने में असमर्थ थे। कोशिश की जा रही है कि गाजा में लोगों को मानवीय सहायता उपलब्ध कराई जा सके। 

इजराइल में बनेगी आपातकालीन एकता सरकार 

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज़ हमास आतंकवादियों के खिलाफ चल रही लड़ाई की निगरानी के लिए एक आपातकालीन एकता सरकार और एक युद्ध मंत्रिमंडल बनाने पर सहमत हो गए हैं। 

इसमें नेतन्याहू, गैंट्ज़, वर्तमान रक्षा मंत्री योव गैलेंट और दो अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे जो "पर्यवेक्षक" सदस्य के रूप में कार्यरत होंगे। जब तक लड़ाई जारी रहेगी सरकार कोई भी कानून या निर्णय पारित नहीं करेगी जो युद्ध से जुड़ा न हो।