राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 24 जुलाई को होगा चुनाव 

11:39 pm Jun 27, 2023 | सत्य ब्यूरो

तीन राज्यों में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 24 जुलाई को चुनाव होगा। इसमें पश्चिम बंगाल की 6, गुजरात की 3 और गोवा की एक सीट पर चुनाव पर चुनाव होगा। इन 10 सीटों पर चुने हुए सदस्यों का कार्यकाल जुलाई और अगस्त में खत्म हो रहा है। भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इन राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी है। आयोग ने कहा है कि 24  जुलाई को मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। वहीं मतगणना शाम पांच बजे से होगी। चुनाव के लिए अधिसूचना 6 जुलाई को जारी होगी। चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 13 जुलाई है। वहीं 17 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

 2017 में बंगाल की पांच सीटों पर जीती थी तृणमूल

 2017 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की छह सीटों में से पांच पर जीत हासिल की थी। डेरेक ओ'ब्रायन, शांता छेत्री, डोला सेन, सुखेंदुशेखर राय, और मानस भुइयां ने उन पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी। बाद के दिनों में मानस भुइयां ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। उस सीट पर तृणमूल कांग्रेस की सुष्मिता देव निर्वाचित हुई थीं। इन सभी सदस्यों का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है।  इसके साथ ही 2017 में जीते कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य का भी कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। गोवा से राज्यसभा सांसद विनय तेंदुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त हो रहा है। दूसरी ओर गुजरात में विदेश मंत्री एस जयशंकर, लोखंडवाला जुगल सिंह माथुरजी और दिनेश जेमलभाई अनावडिया का कार्यकाल भी 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है।  ये सभी राज्यसभा का 6 वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं।  चुनाव आयोग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल से टीएमसी के लुइज़िन्हो जोआकिम फलेरियो के अप्रैल में दिए गए इस्तीफे के बाद राज्यसभा में रिक्त हुई उनकी सीट को भरने के लिए भी उपचुनाव 24 जुलाई को ही होगा।  

ओपन बैलेट से होता है यह चुनाव

 राज्यसभा सदस्य के ​​​​चुनाव में संबंधित राज्य के विधायक वोट करते हैं। राज्यसभा के लिए ओपन वोटिंग होती है। जब विधायक वोट करते हैं तो उन्हें अपनी पार्टी के प्रतिनिधि को वोट दिखाना अनिवार्य होता है, ऐसा नहीं करने पर उनका वोट निरस्त कर दिया जाता है। केवल निर्दलीय विधायकों पर यह नियम लागू नहीं होता है। 

इन राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल हो रहा है समाप्त

 गोवा से विनय तेंदुलकर, गुजरात से दिनेशचंद्र जेमलभाई अनावादिया ,जुगलसिंह माथुर, एस जयशंकर पश्चिम बंगाल से डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन, प्रदीप भट्टाचार्य, सुष्मिता देव, शांता छेत्री, सुखेंदु शेखर रे राज्यसभा के सदस्य हैं जो कि जुलाई और अगस्त में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।