कोरोना : विधानसभा चुनावों के चार चरण बीतने के बाद सख़्त चुनाव आयोग

03:46 pm Apr 10, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

पाँच राज्यों में विधानसभा चुनावों के तीन चरण का मतदान पूर हो जाने और उसमें तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं की ओर से कोरोना दिशा निर्देशों की खुलेआम धज्जियाँ उड़ाने के बाद चुनाव आयोग ने सख़्ती बरती है। आयोग ने शनिवार को कहा है कि सोशल डिस्टैंसिंग और मास्क लगाने के दिशा निर्देशों का उल्लंघन किया गया है, स्टार प्रचारकों, बड़े नेताओं और उम्मीदवारों ने मास्क नहीं लगाया और दूसरे दिशा निर्देश नहीं माने, ये बातें चुनाव आयोग की जानकारी में आई हैं।

आयोग ने यह भी कहा है कि ऐसा करके ये दल और नेता देश को और खुद को ख़तरनाक स्थिति की ओर ले जा रहे हैं। 

चुनाव आयोग ने सख़्ती बरतने का संकेत देते हुए कहा है कि भविष्य में ऐसा होने पर चुनाव आयोग बग़ैर किसी पूर्व नोटिस के इस तरह के प्रचार कार्य, सभा वगैरह पर रोक लगा सकता है।

बगैर मास्क के अमित शाह

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पश्चिम बंगाल की मु्ख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने बड़ी-बड़ी सभाएं की हैं, और रोड शो किए हैं, जिनमें हज़ारों की तादाद में लोगों ने भाग लिया है। 

इतना ही नहीं, उन सभाओं में मौजूद लोगों या इन नेताओं ने मास्क तक नहीं लगाया था। दूसरी ओर मतदान करने जा रहे लोगों से कहा गया कि वे मास्क लगा कर ही वोट डालने जाएं और कई जगहों पर मास्क नहीं लगाने की वजह से केंद्रीय सुरक्षा बलों के लोगों ने मतदाताओं को पोलिंग बूथ पर नहीं जाने दिया है। 

बगैर मास्क रोड शो करते हुए अमित शाह

चुनाव आयोग ने यह बात तब कही है कि तमिलनाडु, असम, पुडुचेरी और केरल के चुनाव हो गए और पश्चिम बंगाल में भी तीन चरणों का मतदान पूरा हो गया। जिस दिन चुनाव आयोग ने यह कहा है कि उस दिन पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के चौथे चरण का मतदान हो रहा है। वहां आठ चरणों में मतदान होना है। 

बता दें कि देश में चुनाव और उस दौरान कोरोना दिशा निर्देशों की धज्जियाँ तब उड़ाई जब कोरोना संक्रण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है और दूसरी लहर चल रही है जो पहली लहर से अधिक तेज है।

बढ़ रहा है संक्रमण

जिस समय चुनाव ने सख़्ती के संकेत दिए उस दिन कोरोना संक्रमण के 1,45,384 नए मामले सामने आए, 794 लोगों की मौत हुई। बीते दिन संक्रमण के 1,31,968 मामले आए थे और 780 लोगों की मौत हुई थी। चिंताजनक तसवीर यह है कि दूसरी लहर में संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। साथ ही एक्टिव मामलों की संख्या 10 लाख से ज़्यादा हो चुकी है। 

भारत में अब तक कुल 1,32,05,0926 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 1,68,436 लोगों की मौत हो चुकी है। 

देश भर के संक्रमण के कुल मामलों के 83 फ़ीसदी मामले दस राज्यों से सामने आए हैं। इनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान शामिल हैं।