चुनाव आयोग ने तेलंगाना में कांग्रेस के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाया

08:39 am Nov 14, 2023 | सत्य ब्यूरो

चुनाव आयोग ने टेलीविजन चैनलों के साथ-साथ यूट्यूब और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को कांग्रेस के तेलंगाना से जुड़े विज्ञापनों का प्रसारण बंद करने को कहा है। उन्हें फौरन विज्ञापन कंटेंट हटाने के लिए भी कहा है। कांग्रेस ने कहा कि विज्ञापनों को मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति (एमसीएमसी) ने अनुमोदित किया था, लेकिन तेलंगाना की बीआरएस और भाजपा के दबाव में चुनाव आयोग इसे रोक रही है।

चुनाव आयोग ने यह निर्णय बीआरएस द्वारा दर्ज कराई गई एक शिकायत के बाद लिया। कांग्रेस के विज्ञापन में गुलाबी कार (बीआरएस प्रतीक) और मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की शक्ल वाली तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। इसे चुनाव आयोग के मानदंडों का उल्लंघन माना गया।

तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) विकास राज ने कहा कि विधानसभा चुनाव में राज्य स्तरीय प्रमाणीकरण समिति द्वारा अनुमोदित राजनीतिक विज्ञापनों का दुरुपयोग किया जा रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने पत्र में कहा कि उन्होंने विज्ञापनों को रद्द कर दिया क्योंकि वे इच्छानुसार प्रसारित करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं।

टीपीसीसी के उपाध्यक्ष चमाला किरण कुमार रेड्डी ने कहा है कि पार्टी उन विज्ञापनों पर प्रतिबंध के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाएगी, जिन्हें चुनाव आयोग पैनल ने पहले मंजूरी दे दी थी। रेड्डी ने यह भी आरोप लगाया कि बीआरएस सरकार एलएंडटी पर दबाव डाल रही है कि वह मेट्रो रेल खंभों और स्टेशनों पर कांग्रेस को चुनावी विज्ञापन लगाने के लिए जगह न दे, जहां नियमों का उल्लंघन कर बीआरएस के पोस्टर लगे हुए हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि एलएंडटी के अधिकारियों ने विपक्षी दलों को पत्र लिखकर मेट्रो के खंभों और स्टेशनों को 'नाममात्र' के लिए इस्तेमाल करने के लिए कहा है, लेकिन कंपनी के अधिकारी विज्ञापनों के लिए जगह मांगने के विपक्षी दलों के अनुरोधों का जवाब नहीं दे रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि एमएयूडी मंत्री के.टी.रामाराव और विशेष मुख्य सचिव अरविंद कुमार विपक्षी दलों को जगह आवंटित करने के खिलाफ एलएंडटी पर दबाव डाल रहे हैं।

रेड्डी ने कहा, "हम मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज से मिलेंगे और इन मुद्दों को उनके संज्ञान में लाएंगे। अगर वह न्याय करने में विफल रहते हैं, तो हमारे पास अदालतों का दरवाजा खटखटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।" रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार विज्ञापनों में संशोधन किया है और इसके बावजूद बीआरएस कांग्रेस के विज्ञापनों के खिलाफ गलत प्रचार कर रही है।