कांग्रेस आज क्या करेगी, ईडी नेशनल हेराल्ड ऑफिस की सील खोल सकती है

09:44 am Aug 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े एक मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दिल्ली में यंग इंडियन के कार्यालय को सील करने के बाद कांग्रेस सांसद गुरुवार को अपनी रणनीति पर चर्चा करने के लिए बैठक करेंगे। हालांकि कांग्रेस नेता बुधवार रात से ही बैठकें कर रहे हैं।

समझा जाता है कि कांग्रेस इस मुद्दे पर बड़े आंदोलन की तैयारी में जुटी है। उसे लग रहा है कि अगर ईडी सोनिया या राहुल में से किसी की गिरफ्तारी करती है तो पार्टी बड़े पैमाने पर आंदोलन के लिए सड़कों पर उतरेगी। इसके लिए पार्टी ने सभी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष से संपर्क साधा है।

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों ने कहा कि दिल्ली के हेराल्ड हाउस में यंग इंडियन के कार्यालय को अस्थायी रूप से सील कर दिया गया था क्योंकि कांग्रेस की तरफ से कोई नहीं था, जिसकी मौजूदगी में मंगलवार और बुधवार को तलाशी ली जा सकती थी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को नेशनल हेराल्ड ऑफिस की तलाशी पूरी करने के लिए तलब किया गया है। सूत्रों ने बताया कि जब भी अधिकृत व्यक्ति तलाशी के लिए उपस्थित होगा, सील हटा ली जाएगी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर के बाहर भी भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और कांग्रेस मुख्यालय की ओर जाने वाले रास्तों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरकार ने पार्टी की "घेराबंदी" की है, उसने कहा, उसने अपने मुख्यालय और पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और राहुल गांधी के घरों को घेर लिया जैसे कि वे "आतंकवादी" थे। जयराम रमेश, अजय माकन और अभिषेक सिंघवी सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने इसे "अघोषित आपातकाल" करार दिया और कहा कि उनकी पार्टी इस तरह की "क्षुद्र राजनीति" से नहीं डरेगी।

इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से पूछताछ के कुछ दिनों बाद मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में 12 स्थानों पर और अन्य स्थानों पर जांच एजेंसी द्वारा छापे मारे गए थे।