केजरीवाल के खास मंत्री सत्येंद्र जैन की प्रॉपर्टी भी ईडी ने अटैच की

05:56 pm Apr 05, 2022 | सत्य ब्यूरो

ईडी इस समय देशभर में तमाम नेताओं और मंत्रियों पर शिकंजा कस रही है। महाराष्ट्र में शिवसेना के प्रमुख नेता संजय राउत के बादआम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख अरविंद केजरीवाल के खासमखास मंत्री सत्येंद्र जैन भी ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के निशाने पर आ गए हैं। ईडी ने मंगलवार को कहा कि उसने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और उनके रिश्तेदारों से कथित रूप से जुड़ी कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया है। ये कुर्की मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले के सिलसिले में की गई है। ईडी के रडार पर जो कंपनियां आईं, वे हैं - अकिंचन डेवलपर्स प्रा। लिमिटेड, इंडो मेटल इम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रयास इन्फोसॉल्यूशंस प्रा लि, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्रा लि, जे.जे. आइडियल एस्टेट के अलावा आय से अधिक संपत्ति के मामले में स्वाति जैन, सुशीला जैन, अजीत प्रसाद जैन और इंदु जैन की संपत्तियों को कुर्क किया गया है. ईडी का यह केस भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत सीबीआई की 217 नंबर एफआईआर पर आधारित है। 

ईडी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि 2015-16 की अवधि में जब सत्येंद्र कुमार जैन एक लोक सेवक थे, उनके द्वारा उन कंपनियों को रुपये भेजने की एंट्री मिली है। हवाला के जरिए कोलकाता स्थित एंट्री ऑपरेटर्स को ट्रांसफर किए गए कैश के बदले शेल कंपनियों से 4.81 करोड़ निकाले गए।

ईडी के मुताबिक इन राशियों का उपयोग जमीन की सीधी खरीद या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद में किया गया।

ईडी ने हाल ही में जैन से 2018 में पूछताछ करने से पहले मामले में पूछताछ के लिए उन्हें तलब किया था।

सीबीआई की शिकायत में कहा गया था कि जैन चार कंपनियों को मिले धन के स्रोत के बारे में नहीं बता सके, जिसमें वह एक शेयरधारक थे। एजेंसी ने उनके, उनकी पत्नी और चार अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में मामला दर्ज किया था। सीबीआई इससे पहले भी उनसे इस मामले में पूछताछ कर चुकी है।

एजेंसी ने कहा था कि 2015-16 में प्रयास इंफो सॉल्यूशंस, अकिंचन डेवलपर्स, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स और इंडो-मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से कथित तौर पर 4.63 करोड़ रुपये प्राप्त हुए थे। उन्होंने कहा था कि जैन और उनकी पत्नी इस अवधि के दौरान इन कंपनियों में कथित तौर पर एक तिहाई शेयर धारक थे।

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि जैन का इन कंपनियों पर या तो एक निदेशक के रूप में नियंत्रण था और इन कंपनियों के एक तिहाई शेयर अपने नाम पर या अपने परिवार के सदस्यों या अन्य लोगों के नाम पर रखते थे। जांच एजेंसी ने यह भी दावा किया था कि ये मुखौटा कंपनियां हैं जिनका इस्तेमाल कोलकाता की मुखौटा कंपनियों की मिलीभगत से इक्विटी शेयरों में निवेश के रूप में पैसा जमा करने के लिए किया जाता है।

सीबीआई ने कहा था, लोक सेवक बनने से पहले, जैन इन कंपनियों के साथ-साथ नई दिल्ली में स्थित अन्य फर्मों के माध्यम से 2010-12 के दौरान कथित तौर पर 11.78 करोड़ रुपये के मनी लान्ड्रिंग में शामिल थे।सीबीआई सूत्रों ने कहा था कि धन का कथित तौर पर 2010 और 2016 के बीच दिल्ली के औचंडी, बवाना, कराला और मोहम्मद मजवी गांवों में 200 बीघा जमीन खरीदने के लिए इस्तेमाल किया गया था।आप ने सीबीआई के आरोपों का खंडन किया था और कहा था कि शैल कंपनियों और बेनामी भूमि सौदों में जैन की संलिप्तता की खबरें "निराधार" थीं।