विस्तारा पर डीजीसीए ने 10 लाख का जुर्माना लगाया, पायलट ट्रेनिंग में लापरवाही

04:48 pm Jun 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

विस्तारा एयरलाइंस पर डीजीसीए (नागर विमानन महानिदेशालय) ने गुरुवार को एक सह-पायलट को सिम्युलेटर में अपेक्षित ट्रेनिंग के बिना विमान को इंदौर में उतारने की अनुमति देने के लिए 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि यह एक गंभीर उल्लंघन है जो जहाज पर सवार यात्रियों के जीवन को खतरे में डालता है। उक्त चूक के लिए एयरलाइन पर 10 लाख का जुर्माना लगाया गया है। उसने कहा, एयरलाइन ने टेक-ऑफ और लैंडिंग क्लीयरेंस का उल्लंघन किया। 

बाद में एक बयान में, विस्तारा ने इस गलती पर खेद प्रकट किया और कहा कि एयरलाइन हमेशा यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा को "अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता" के रूप में रखती है। 

विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा कि एक अनुभवी कप्तान की देखरेख में अगस्त 2021 में इंदौर के लिए एक उड़ान पर एक पर्यवेक्षित टेक ऑफ एंड लैंडिंग (STOL) आयोजित की गई थी। पायलटों को पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित किया गया था और उनके पिछले नियोक्ता द्वारा जारी वैध एसटीओएल प्रमाणपत्र मौजूद थे।  

विस्तारा ने कहा कि उसने खुद ही डीजीसीए अधिकारियों को सूचित किया कि वही प्रशिक्षण जो फिर से रेगुलेटर की आवश्यकताओं के अनुरूप आयोजित किया जाना था, छूट गया, जिससे यह खेदजनक उल्लंघन हुआ।

डीजीसीए अधिकारी ने कहा कि एक यात्री विमान के सह-पायलट को यात्रियों के साथ विमान के साथ ऐसा करने से पहले लैंडिंग के लिए सिम्युलेटर ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है। विमान को उतारने के लिए पहले अधिकारी को अधिकृत करने के लिए कप्तान को एक सिम्युलेटर में ट्रेनिंग पूरा करना भी आवश्यक है।