घने कोहरे से उड़ानें, ट्रेनें प्रभावित, नोएडा के स्कूल बंद; जानें कब तक राहत

10:29 am Dec 29, 2023 | सत्य ब्यूरो

उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में शुक्रवार को घने कोहरे के कारण जन-जीवन पर असर पड़ा। कई उड़ानें और ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे की घनी चादर के कारण दिल्ली आने वाली 11 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया गया है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

गौतम बौद्ध नगर प्रशासन ने गुरुवार को ठंड के मौसम की स्थिति को देखते हुए शुक्रवार और शनिवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया। हालाँकि, बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार, शिक्षक और अन्य कर्मचारी शुक्रवार और शनिवार को काम करना जारी रखेंगे। उन्होंने आदेश में कहा है कि यह आदेश नर्सरी से 12वीं तक सभी कक्षाओं पर लागू है।

घने कोहरे की वजह से परिवहन सेवाओं पर भारी असर पड़ा है। उत्तर रेलवे के ताजा अपडेट के मुताबिक़, दिल्ली-हावड़ा रूट पर राजधानी एक्सप्रेस समेत दर्जनों ट्रेनें 10 से 12 घंटे की देरी से चल रही हैं। गुरुवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों लगभग 134 उड़ानों में देरी हुई थी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी स्थिति अलग नहीं थी, जहां 22 ट्रेनें देरी से चलीं। इससे एक दिन पहले बुधवार को भी ऐसी ही स्थिति रही थी।

दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले दिन 8.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक था। आईएमडी ने अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की भविष्यवाणी की है। गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। 

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर भारतीय राज्यों में 2 जनवरी तक घने से बहुत घना कोहरा जारी रहने का अनुमान लगाया है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में शुक्रवार को कोहरे का रेड अलर्ट और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब को 31 दिसंबर के लिए भी ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी दी गई है। आईएमडी ने 2 जनवरी तक उत्तर भारतीय राज्यों में कोहरे के लिए पीला अलर्ट जारी किया है।

घने कोहरे के कारण कई हादसे भी जानलेवा साबित हुए हैं। पुलिस ने पीटीआई को बताया कि गुरुवार को दृश्यता कम होने के कारण उत्तर प्रदेश में दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। 

घने कोहरे के लिए एक सलाह में मौसम विभाग ने ड्राइवरों को फॉग लाइट का उपयोग करने और यात्रियों को एयरलाइंस, रेलवे और राज्य परिवहन के शेड्यूल के बारे में अपडेट रहने के लिए कहा है।