टर्मिनल 1 हादसे से क्यों बच रही है सरकार, खड़गे ने इन्फ्रास्ट्रक्चर धांधली गिनाई

02:42 pm Jun 28, 2024 | सत्य ब्यूरो

भारी बारिश के बीच दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर छत का एक हिस्सा गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो जाने को लेकर विपक्षी नेताओं ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की। टर्मिनल 1, जिसे हाल ही में अधिक यात्रियों को समायोजित करने के लिए विस्तारित किया गया था, का उद्घाटन मार्च में पीएम मोदी ने किया था। हालांकि सरकार कह रही है कि यह बिल्डिंग 2009 में बनी थी।

सत्य क्या है

तथ्य बता रहे हैं कि 10 मार्च को पीएम मोदी ने देशभर में 15 एयरपोर्ट परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास किया, जिनकी कीमत 9,800 करोड़ रुपये से ज्यादा थी। इन परियोजनाओं में दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तारित टर्मिनल 1 का उद्घाटन शामिल था। विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी पर लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए "जल्दबाजी में अधूरे टर्मिनल" का उद्घाटन करने का आरोप लगाया।

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर पिछले 10 वर्षों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में "भ्रष्टाचार और आपराधिक लापरवाही" का आरोप लगाया। खड़गे ने कहा कि "10 मार्च को, जब मोदी जी ने दिल्ली हवाई अड्डे T1 का उद्घाटन किया, तो उन्होंने खुद को 'दूसरी मिट्टी का इंसान' कहा। यह सारी झूठी वाहवाही और बयानबाजी केवल चुनाव से पहले रिबन काटने वाले समारोहों में शामिल होने के लिए थी! पीड़ितों के प्रति हार्दिक संवेदना जताते हुए खड़गे ने कहा, "पीड़ितों ने दिल्ली हवाईअड्डे की त्रासदी का खामियाजा एक भ्रष्ट, अयोग्य और स्वार्थी सरकार की वजह से भुगता।"

मोदी काल के इन्फ्रास्ट्रक्चर स्कैमः खड़गे

खड़गे ने पिछले 10 वर्षों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के बड़े घोटालों का आरोप लगाया है। उन्होंने यह सूची दी है।
  • दिल्ली हवाईअड्डे (टी1) की छत गिरी
  • जबलपुर हवाईअड्डे की छत गिरी
  • अयोध्या की नई सड़कों की हालत खस्ता
  • राम मंदिर लीकेज
  • मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक रोड में दरारें
  • 2023 और 2024 में बिहार में 13 नए पुल टूटे
  • प्रगति मैदान की सुरंग पानी में डूबी
  • गुजरात में मोरबी पुल ढहने की त्रासदी

वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दिल्ली एयरपोर्ट के विस्तारित हिस्से के उद्घाटन समारोह को याद करते हुए ट्वीट किया, "11 मार्च, 2024 को, उनके चुनाव अभियान के हिस्से के रूप में, अगर मुझे याद हो तो उनके उद्घाटन समारोह के दौरान।"

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला ने कहा- "इस साल की शुरुआत में मॉडल कोड लागू होने से पहले अधूरा टर्मिनल 'उद्घाटन' किया गया था, जो पूरा होने से पहले ही टूटना शुरू हो गया, क्या आश्चर्य है!!" तृणमूल कांग्रेस सांसद साकेत गोखले ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के लिए विस्तारित टर्मिनल 1 का "जल्दबाजी में उद्घाटन" किया था।

विपक्ष को जवाब

विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा, ''हम इस घटना को गंभीरता से ले रहे हैं। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि पीएम मोदी ने जिस इमारत का उद्घाटन किया वह दूसरी तरफ है और यहां जो इमारत गिरी है वह एक पुरानी इमारत है। इसका उद्घाटन 2009 को हुआ था।'' उन्होंने कहा कि अब देश के सभी एयरपोर्टों पर इस तरह के हादसों को टालने के लिए नजर रखी जाएगी। नायडू ने सुबह एयरपोर्ट का दौरा भी किया था।

नागरिक उड्डयन मंत्री नायडू ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से दिल्ली हवाई अड्डे पर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने ट्वीट किया, "टी1 दिल्ली हवाईअड्डे पर छत गिरने की घटना पर व्यक्तिगत रूप से नजर रख रहा हूं। एयरलाइंस को टी1 पर सभी प्रभावित यात्रियों की सहायता करने की सलाह दी है। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। बचाव अभियान अभी भी जारी है।" .