बृजभूषण के खिलाफ दायर चार्जशीट में फोटो और वीडियो सबूत भी हैं शामिल

03:40 pm Jun 17, 2023 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली पुलिस ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों के यौन शोषण मामले में दायर एफआईआर की जांच पड़ताल के दौरान कई अहम फोटो और वीडियो सबूत जुटाए हैं। 

ये फोटो और वीडियो सबूत बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दायर चार्जशीट में शामिल हैं। दावा किया जा रहा है कि ये फोटो और वीडियो इस केस में महत्वपूर्ण सबूत साबित होंगे। दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण पर लगे यौन शोषण के आरोपों के मामले में 15 जून 2023 को 1500 पेज की चार्जशीट दाखिल की थी।

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट छह महिला पहलवानों की एफआईआर के बाद दायर की है। अब बृजभूषण शरण सिंह मामले की कोर्ट में अगली सुनवाई 22 जून को होगी। इस चार्जशीट में 22 बयान शामिल है‌। इसमें कुल छह में से तीन में शिकायतों से जुड़े हुए वीडियो भी हैं। 

वहीं बाकी तीन में फोटो को बतौर सबूत पेश किया गया है। जांच के दौरान करीब 70 से 80 गवाहों के बयान लिए गए थे जिसमें से 22 को चार्जशीट में शामिल किया गया है। इन 22 गवाहों में से 12 से 15 गवाह पहलवान ही हैं। 

ये डब्ल्यूएफआई के साथ काम कर चुके हैं और कुछ तो अभी भी कर रहे हैं। वहीं पहलवानों के साथ ही जिन गवाहों के बयान दर्ज किए गए हैं उसमें कोच, रेफरी और विभिन्न टूर्नामेंट के दौरान इनके साथ सफर करने वाली बाकी लोग शामिल हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। रिपोर्ट कहती है कि एक पुलिस ऑफिसर ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि चार्जशीट में सभी छह महिलाओं की शिकायत अलग-अलग रखी गई हैं। इनमें से हर शिकायत से जुड़े हुए वीडियो, फोटो और कॉल रिकॉर्ड के सबूत भी चार्जशीट में शामिल किए गए हैं।

जिन टूर्नामेंट के दौरान यौन शोषण के आरोप लगाए गए हैं वहां के मेडल सेरेमनी, ग्रुप फोटो और इवेंट के दौरान के एक्शन फोटो चार्जशीट में शामिल हैं। प्राप्त जानकारी अनुसार फेडरेशन ऑफ इंडिया के ऑफिस में भी महिलाओं के साथ यौन शोषण हुआ था। उस ऑफिस से जुड़े हुए कुछ वीडियो भी सामने आए हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि 2012 से लेकर 2018 तक के कॉल रिकॉर्ड्स को कोर्ट तकनीकी सबूत के दायरे में रखता है। वहीं पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय रेसलिंग फेडरेशंस से भी मदद मांगी है। उनका जवाब आते ही चार्जशीट में उसे भी शामिल किया जाएगा।