दिल्ली हिंसा पर होली बाद चर्चा के लिए तैयार है सरकार: लोकसभा अध्यक्ष

03:16 pm Mar 03, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

दिल्ली हिंसा में लगातार हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा है कि दिल्ली हिंसा पर चर्चा होली के बाद ही हो सकती है। ज़बरदस्त हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ने यह बात कही है। उन्होंने कहा, 'आप सभी सहमत हुए हैं कि अध्यक्ष के फ़ैसले को स्वीकार करेंगे। सरकार चर्चा के लिए तैयार है। यह होली के बाद होगी।' लोकसभा अध्यक्ष का यह बयान दिल्ली हिंसा को लेकर संसद में बार-बार आने वाले व्यवधान को लेकर आया है। आज यानी मंगलवार को लगातर दूसरे दिन भी हंगामा हुआ और शोर-शराबे के कारण दोनों सदनों को बार-बार स्थगित करना पड़ा। 

दिल्ली दंगे पर होली के बाद चर्चा कराए जाने के लोकसभा अध्यक्ष के इस फ़ैसले पर विपक्षी दल के सदस्यों ने ज़बरदस्त नाराज़गी जताई। उन्होंने कागज को गोल-गोल बनाकर अध्यक्ष की कुर्सी तरफ़ फेंके। कुछ सांसद तो सदन के वेल तक पहुँच गए। हंगामा इतना बढ़ा कि सदन को स्थगित करना पड़ा। 

पहले लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा था। बाद की कार्यवाही शुरू हुई तो भी हंगामा नहीं रुका। विपक्षी दल हिंसा रोकने में बीजेपी सरकार को विफल बता रहे हैं और नेताओं के भड़काऊ भाषण देने के लिए आलोचना कर रहे हैं। दिल्ली हिंसा में अब तक 47 लोगों की जानें गई हैं। 

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने पक्ष और विपक्ष के बीच स्थिति सामान्य करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई थी और उन्होंने सांसदों को चेतावनी दी कि जो कोई भी कार्यवाही को बाधित करेगा उसे निलंबित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सहमति बनी थी कि गंभीर विषय आएगा तो प्रश्नकाल के बाद ही उस पर चर्चा होगी। 

हालाँकि सदन में इसका असर भी नहीं हुआ और आज भी ज़बरदस्त हंगामा हुआ। हंगामे के बीच ही लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन ने कहा कि दिल्ली में लाशों की कतार बढ़ रही है, यह विषय उठाने का अधिकार दीजिए। उन्होंने कहा, 'दिल्ली जल रही है। पूरे देश की निगाह इस पर टिकी हुई है। सरकार इस पर चर्चा नहीं करना चाहती है।'

बता दें को इससे एक दिन पहले यानी सोमवार को भी दोनों सदनों में हंगामा हुआ था। कांग्रेस सदस्य गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की माँग कर रहे थे। इस दौरान कांग्रेस और बीजेपी सदस्यों में धक्का मुक्की भी हुई। दिल्ली दंगे के ख़िलाफ़ आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने संसद में प्रदर्शन किया था। सोमवार को दोनों सदनों की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी थी। विपक्ष ने 'बीजेपी मुर्दाबाद' के नारे लगाए थे। इस बीच विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद भवन परिसर में अलग-अलग धरना दिया था। 

बता दें कि संसद का यह बजट सत्र चल रहा है। इस सत्र के पहले हिस्से में बजट पेश किया गया था और फिर कुछ दिनों के लिए इसे स्थगित कर दिया गया था। इस बजट सत्र के दूसरे हिस्से की कार्यवाही की शुरुआत एक दिन पहले ही हुई है। यह सत्र 3 अप्रैल को ख़त्म होगा।