डीआरडीओ ने कोरोना ठीक होने वाली दवा बनाई, इस्तेमाल को मंजूरी

07:35 am May 09, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना मरीज़ों का इलाज करने वाली दवा इजाद कर ली गई है। डीआरडीओ यानी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने इसको विकसित किया है। कोरोना के ख़िलाफ़ इलाज में काम आने वाली इस दवा को भारत के औषधि महानियंत्रक यानी डीसीजीआई ने आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी भी दे दी है। यह अच्छी ख़बर तब आई है जब देश कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और हर रोज़ 4 लाख से ज़्यादा पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। हर रोज़ क़रीब 4 हज़ार लोगों की मौत हो रही है। देश में सक्रिए मामलों की संख्या 37 लाख से ज़्यादा हो गई है। 

डीआरडीओ ने ट्वीट किया है कि 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) को डीआरडीओ की लैब आईएनएमएएस ने डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ विकसित किया है। इसने यह भी कहा है कि दवा कोरोना मरीज़ों को जल्द ठीक होने में मदद करेगी। 

इस दवा के बारे में बताया गया है कि यह दवा पाउडर के रूप में है और इसे पानी में घोलकर मुंह के ज़रिये लिया जाना होता है। इस दवा को कोरोना के मध्यम और गंभीर लक्षण वाले मरीज़ों के इलाज में इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन मरीज़ों का इस दवा से इलाज किया गया उनमें से अधिकतर का कोरोना आरटी पीसीआर टेस्ट नेगेटिव आया। 

क्लिनिकल टेस्ट में सामने आया है कि 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज दवा अस्पताल में भर्ती मरीजों के जल्द ठीक होने में मदद करती है और इसके साथ ही अतिरिक्त ऑक्सिजन की निर्भरता को कम करती है।

ट्रायल की रिपोर्ट के बारे में कहा गया है कि मई और अक्टूबर के बीच दूसरे चरण के ट्रायल में दवा को कोरोना मरीज़ों पर इस्तेमाल को सुरक्षित पाया गया था। ट्रायल में कोरोना मरीज़ों में काफ़ी सुधार भी आया था। दूसरे चरण में 110 मरीज़ों पर इसका ट्रायल किया गया था जबकि तीसरे चरण में अलग-अलग डोज में 11 अस्पतालों में इसका ट्रायल किया गया था।

यह 2-डीजी दवा वायरस से संक्रमित कोशिका में जमा हो जाती है और वायरस की वृद्धि को रोकती है। वायरस से संक्रमित कोशिका पर चुनिंदा तरीक़े से यह दवा काम करती है। 

इस दवा के आपात इस्तेमाल की मंजूरी की रिपोर्ट तब आई है जब शनिवार को ही देश में कोरोना के 4 लाख 1 हज़ार से ज़्यादा मामले आए हैं। देश में पहली बार एक दिन में 4 हज़ार से ज़्यादा कोरोना मरीज़ों की मौतें हुई हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी शुक्रवार के आँकड़े के अनुसार 24 घंटे में रिकॉर्ड 4187 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही लगातार तीसरे दिन कोरोना के 4 लाख से ज़्यादा पॉजिटिव केस आए हैं। शुक्रवार को 4 लाख 14 हज़ार 188 संक्रमण के नये मामले सामने आए थे। इससे एक दिन पहले एक दिन में देश में 4 लाख 12 हज़ार 262 पॉजिटिव केस आए थे। इससे पहले एक मई को 24 घंटे में 4.1 लाख केस आए थे।

कोरोना के ऐसे हालात के बीच ही दुनिया भर से देश में मदद आ रही है। कोरोना रोगियों के लिए आवश्यक दवाओं, मेडिकल ऑक्सीजन और अन्य आपूर्ति की कमी की रिपोर्टों के बीच भारी अंतरराष्ट्रीय मदद मिल रही है।