कोरोना: भारत में डॉक्टर्स के पास मास्क-दस्ताने नहीं, सर्बिया को भेजी 90 टन की खेप

11:46 am Apr 01, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भारत में देश भर से डॉक्टर सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर बता रहे हैं कि उनके पास कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज़ के लिये ज़रूरी किट तक नहीं हैं। लेकिन यहां हमारी हुकूमत उल्टा काम कर रही है। भारत सरकार कोरोना वायरस से लड़ने के लिये ज़रूरी प्रोटेक्टिव गियर सर्बिया को भेज रही है। भारत ने सर्बिया को 90 टन मेडिकल उपकरण और सेफ़्टी गियर की खेप भेजी है। 

यह मामला संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की सर्बिया विंग के एक ट्वीट से सामने आया है। हालांकि भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसे किसी मामले की जानकारी होने से इनकार किया है। 

इस 90 टन में 50 टन सर्जिकल दस्ताने, मास्क और अस्पताल में काम आने वाली दूसरी ज़रूरी चीजें हैं। एनडीटीवी के मुताबिक़, कोच्चि एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने कहा है कि 29 मार्च को एक और खेप भेजी गई है जिसमें सर्जिकल दस्तानों के 35 लाख जोड़े हैं। 

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने के कारण देश भर में लगभग 100 डॉक्टर्स को क्वरेंटीन किया गया है। ऐसा इसलिये किया गया क्योंकि वे बिना किसी प्रोटेक्टिव गियर के काम कर रहे हैं। बिहार के भागलपुर, यूपी के लखनऊ सहित कई जगहों से ये ख़बरें आई हैं कि डॉक्टर्स बिना ज़रूरी उपकरणों के काम कर रहे हैं। 

हालात इस कदर ख़राब हैं कि डॉक्टर हेलमेट और रेनकोट पहनकर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे हैं। एंबुलेंस चलाने वाले कर्मचारियों की उत्तर प्रदेश की एसोसिएशन ने कहा है कि दो महीने से उनकी सैलरी नहीं आई है, उनके पास प्रोटेक्टिव गियर नहीं है और इसलिये वे काम बंद कर रहे हैं।