देश में कोरोना की दूसरी लहर? एक दिन में 35 हज़ार 800 मामले

10:46 am Mar 18, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

देश फिर से कोरोना की चपेट में आता दिख रहा है। एक दिन में कोरोना संक्रमण के 35 हज़ार 871 मामले आए हैं। दिसंबर के शुरुआती दिनों के बाद पहली बार इतने ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। 4-5 दिसंबर को इससे ज़्यादा मामले आए थे। देश में अब जो ये संक्रमण के मामले आए हैं उनमें 23 हज़ार से ज़्यादा तो अकेले महाराष्ट्र के हैं। केंद्र सरकार ने हाल ही में कहा था कि महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है। देश में इतनी तेज़ी से संक्रमण शुरू हो गया है तो क्या देश में दूसरी लहर नहीं आई है?

एक दिन पहले ही बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 'उभरते कोरोना की सेकंड पीक' को रोकना ही होगा। कोरोना संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटे स्तर पर कंटेनमेंट ज़ोन बनाने, प्रतिबंधों को लागू करने जैसे क़दमों को उठाने को कहा। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि यदि महामारी को अभी नहीं रोका गया तो यह पूरे देश में फिर से फैल जाएगा। 

प्रधानमंत्री ने जब यह कहा था तब बुधवार को 28 हज़ार 903 कोरोना संक्रमण के मामले आए थे। अब गुरुवार को रिपोर्ट आई है कि एक दिन में संक्रमण का मामला 36 हज़ार के क़रीब पहुँच गया। एक दिन में 172 लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक 1 करोड़ 14 लाख 74 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं। मौजूदा समय में 2 लाख 52 हज़ार से ज़्यादा संक्रमित लोग हैं। अब तक देश भर में 1 लाख 59 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

इस बीच टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। अब तक 3 करोड़ 71 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इसके बावजूद संक्रमण तेज़ी से ही बढ़ता जा रहा है।

कोरोना की चिंताएँ कितनी अधिक हैं इससे ही समझा जा सकता है कि प्रधानमंत्री ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की है।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों की ऑनलाइन बैठक में एक प्रस्तुति के दौरान कहा गया है कि 70 ज़िलों में कोरोना के मामलों में 150% की वृद्धि हुई। सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 60 फ़ीसदी सक्रिय कोरोनो के मामले हैं। बीते कुछ दिनों में महाराष्ट्र के अलावा पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। 

हालाँकि, संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद देश के कई ज़िलों में सख़्त क़दम भी उठाए गए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने बीते कुछ दिनों में कई इलाक़ों में फिर से लॉकडाउन लगाया है और कुछ जगहों पर प्रतिबंध बढ़ाए हैं। इन शहरों में नागपुर, पुणे, यवतमाम, अकोला आदि शामिल हैं। नागपुर में 21 मार्च तक लॉकडाउन है जबकि पुणे में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। 

पुणे में सभी स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके अलावा परभणी जिले के प्रशासन ने परभणी से दूसरे शहरों जैसे- मुंबई, औरंगाबाद, पुणे और नांदेड़ में जाने वाली बसों की सेवा बंद कर दी है। 

दुनिया फिर चपेट में, 5 लाख केस आए

पूरी दुनिया फिर से कोरोना की चपेट में है। हर रोज़ संक्रमण के मामले फिर से 5 लाख से ज़्यादा हो गए हैं। ब्राज़ील में तो एक दिन में 90 हज़ार से भी ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। अमेरिका में 62 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए। फ्रांस में क़रीब 38 हज़ार, इटली में 23 हज़ार, पोलैंड में 25 हज़ार, तुर्की में 18 हज़ार और जर्मनी में 16 हज़ार पॉजिटिव केस आए हैं। दूसरे देशों में भी संक्रमण तेज़ी से बढ़ने लगा है। 

इटली में फिर से लॉकडाउन लगाया गया है। इस प्रयास में कि कोरोना की तीसरी लहर को रोका जाए। जर्मन सरकार की स्वास्थ्य से जुड़ी एजेंसी रॉबर्ट कोच संस्थान के प्रमुख ने कहा है कि जर्मनी में तीसरी लहर पहले ही शुरू हो गई है। फ्रांस में नवंबर के बाद अब हर रोज़ सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं और वहाँ पूरे देश में लॉकडाउन लगाने पर विचार किया जा रहा है। उस तरह से जैसे पिछले साल मार्च-अप्रैल महीने में लगाया गया था। पूरे यूरोप के हालात कैसे हैं इसका अंदाज़ा इसी से लग सकता है कि अब हर रोज़ दो लाख से ज़्यादा संक्रमण के मामले आने लगे हैं।