कोरोना की रफ़्तार बढ़ी, एक दिन में 149 नए मामले, 874 संक्रमित

11:34 am Mar 28, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भारत में कोरोना संक्रमण की रफ़्तार तेज़ हो गई है। बीते 24 घंटे में 149 नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में अब तक का सबसे अधिक संक्रमण है। इसके साथ ही देश में कोरोना से प्रभावित लोगों की तादाद बढ़ कर 874 हो गई है। अब तक 21 लोग कोरोना से मारे गए हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन आँकड़ों की पुष्टि कर दी है। यह संक्रमण नए-नए इलाक़ों में भी बढ़ रहा है। राजस्थान में कोरोना संक्रमण से दो और लोग प्रभावित पाए गए हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़ कर 52 हो गई है। अज़मेर और भीलवाड़ा में एक-एक मामला पाया गया है। ये दोनों ही लोग दूसरे राज्यों से अपने घर आए थे। 

गुजरात-महाराष्ट्र

कोरोना से प्रभवित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुजरात में 53 तो महाराष्ट्र में 159 लोग कोरोना से प्रभावित पाए गए हैं। 

कर्नाटक

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए तमाम राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर काम कर रही हैं। कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरू के 31 जगहों पर फ़ीवर क्लिनिक खोले हैं। ये क्लिनिक 24 घंटे खुले रहेंगे। 

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के कोलकाता से एक महिला को कोरोना से जुड़ी अफ़वाह फैलाने के आरोप में गिरफ़्तार कर लिया गया है। उन्होंने बेलेघाटा के इन्फ़ेक्शस डिजीज़ हॉस्पिटल में कोरोना के रोगियों का इलाज कर रहे एक डॉक्टर के बारे में कहा था कि उन्हें कोरोना संक्रमण हो गया है। 

'ऑपरेशन नमस्ते'

भारतीय सेना ने 'ऑपरेशन नमस्ते' शुरू किया है। इसके तहत सेना के 28 अस्पतालों में कोरोना संक्रमित लोगों का इलाज़ किया जाएगा। इसके अलावा सेना के 11 अस्पतालों में कोरोना की जाँच करने की व्यवस्था की गई है। 

चीन ने कोरोना से लड़ने के लिए भारत को मदद की पेशकश की है। बीजिंग ने कहा है कि जिस तरह उसने अपने देश में कोरोना उपचार के लिए अस्थायी अस्पताल तुरत-फुरत बना दिया था, उसी तरह वह भारत में भी कर सकता है। चीन सरकार ने कहा कि उसके कई कर्मचारी भारत में पहले से ही अलग-अलग जगहों पर काम कर रहे हैं और वे यह अस्पताल बनाने में सक्षम हैं। भारत सरकार कहे तो चीन यह काम तुरन्त कर देगा।