भारत से बातचीत के लिए तैयार है बीजिंग : चीनी विदेश मंत्री

04:39 pm Jun 16, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

चीन के विदेश मंत्री वांग यी कहा है कि भारत के साथ लगने वाली सीमा पर शांति बरक़रार रखने के लिए तनाव दूर करना ज़रूरी है। इसके लिए भारत और चीन बातचीत के ज़रिए दोतरफा मुद्दों को सुलझाने पर राज़ी हो गए है।

चीनी सरकार के नियंत्रण में चलने वाले अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने यह कहा है। ग्लोबल टाइम्स चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का अखबार है और इसलिए इसे सरकार की नीति माना जा सकता है।

यह ख़बर लिखे जाते समय भारत और चीन की सेनाओं में मेजर-जनरल स्तर के अफ़सरों में बातचीत शुरू हो चुकी है। 

चीन ने भारतीय सैनिकों के साथ झड़प होने और उसमें तीन भारतीयों के शहीद होने की पुष्टि कर दी है। ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि भारत और चीनी सेना के बीच झड़पें हुई हैं और इसमें 3 भारतीय सैनिक मारे गए हैं। 

सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प में कुछ चीनी सैनिकों के मारे जाने की खबर भी है। ग्लोबल टाइम्स के प्रबंध संपादक हू शीजिन ने इसका संकेत दिया है। 

भारत और चीन के बीच 1962 के युद्ध के बाद यह पहला मौका है जब चीन और भारत की सेनाओं के बीच झड़प हुई हो और उसमें किसी भारतीय सैनिक की मौत हुई हो। चीनी सेना ने कई बार घुसपैठ की है, दोनों सेनाएं आमने-सामने हुई हैं, दोनों में गुत्थगुत्था हुई है, पर शांति काल में चीनी सीमा पर किसी भारतीय सैनिक के शहीद होने की यह पहली घटना है। 

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने बीजिंग में कहा है कि चीन ने भारत के पास विरोध दर्ज किया है और कहा है कि भारतीय सैनिक सीमा का उल्लंघन न करें। 

एनडीटीवी ने कहा है कि दोनो सेनाओं में गोलीबारी नहीं हुई है। चीनी सैनिकों के साथ पथराव, लाठी चलाना और मारपीट में भारतीय सैनिक शहीद हुए हैं। चीनी सैनिक भी मारे गए हैं।