+
महुआ मोइत्रा vs रेखा शर्माः जुझारू सांसद के खिलाफ नए कानून में केस दर्ज

महुआ मोइत्रा vs रेखा शर्माः जुझारू सांसद के खिलाफ नए कानून में केस दर्ज

तृणमूल कांग्रेस की तेजतर्रार सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ नए आपराधिक कानून में केस दर्ज किया गया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष को लेकर टिप्पणी की थी। ये केस उसी सिलसिले में दर्ज किया गया है।

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा अब नए विवाद में फंस गई हैं। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा पर सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ एक महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने से संबंधित मामला दर्ज किया गया है। रेखा शर्मा की शिकायत पर, दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने रविवार को नई आपराधिक संहिता, बीएनएस की धारा 79 (शब्द, इशारा या महिला की गरिमा का अपमान करने का इरादा) के तहत एफआईआर दर्ज की है। बीएनएस को हाल ही में आईपीसी की जगह लागू किया गया है। 

महुआ को पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से फिर सांसद चुना गया है। पिछले साल उन्हें 'कैश-फॉर-क्वेरी' विवाद के बाद लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उन्होंने गुरुवार को महिला आयोग प्रमुख के हाथरस दौरे के वीडियो को लेकर प्रतिक्रिया में टिप्पणी की थी। हाथरस भगदड़ में 121 लोग मारे गए, जिनमें अधिकांश महिलाएं थीं।

वीडियो में किसी को रेखा शर्मा के ऊपर छाता पकड़ते हुए और चलते हुए दिखाया गया था। महुआ मोइत्रा ने एक्स पर एक पोस्ट में "पाजामा" शब्द का संदर्भ दिया था, जिससे विवाद खड़ा हो गया था। बाद में महुआ ने पोस्ट हटा दी। रेखा शर्मा की शिकायत पर पुलिस ने महुआ से इसके बारे में जानकारी मांगी है। दरअसल रेखा शर्मा इस बात पर ज्यादा नाराज हैं कि किसी सेवक द्वारा उनके लिए इस तरह छाता लेकर चलना जनता की नजरों में आ गया और उसे अच्छा नहीं माना गया। महुआ मोइत्रा अकेली नेता हैं, जिन्होंने इस पर टिप्पणी भी कर दी। महुआ के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर इस बारे में लिखा और यह भी पूछा कि रेखा शर्मा ने हाथरस पहुंचकर क्या किया।

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने शुक्रवार को महुआ की टिप्पणी पर संज्ञान लिया था और महुआ के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की थी। लेकिन तृणमूल सांसद आक्रामक बनी रहीं। एक्स पर राष्ट्रीय महिला आयोग की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने दिल्ली पुलिस को तत्काल कार्रवाई करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए टैग किया। यहां तक ​​​​कि उन्होंने यह भी बताया था कि वह उस समय पश्चिम बंगाल के नादिया में थीं।

महुआ ने एक्स पर लिखा था- "आई कैन होल्ड माय ओन अम्ब्रेला" (मैं अपना छाता खुद पकड़ सकती हूं) शीर्षक देते हुए लिखा, "आओ @दिल्लीपुलिस कृपया इन स्वत: संज्ञान आदेशों पर तुरंत कार्रवाई करें। मैं नादिया में हूं, अगर आपको अगले 3 दिनों में मेरी त्वरित गिरफ्तारी की जरूरत हो तो।" 

महुआ ने रेखा शर्मा के पहले के पोस्ट को शेयर किया था। जिसमें रेखा शर्मा ने पहले के ट्वीट्स में आरजेडी प्रमुख लालू यादव और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को मूर्ख लिखा था। "सुहाग रात" के संदर्भ में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मजाक किया। महुआ मोइत्रा ने दिल्ली पुलिस से पूछा भी था कि क्या वो इस तरह की टिप्पणियों के लिए "सीरियल अपराधी" के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

तृणमूल नेता को उनके खिलाफ कथित 'सवालों के बदले पैसा' लेने के आरोपों पर आचार समिति की रिपोर्ट के आधार पर पिछले साल दिसंबर में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था। उन पर संसद में नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करने वाले सवाल पूछने के लिए कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से ₹ ​​2 करोड़ कैश और "लग्जरी गिफ्ट" सहित रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था। एजेंसियां ​​उस मामले की भी जांच कर रही हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें