पॉक्सो मामले में स्कूल की टीसी पर भरोसा नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट 

09:15 pm Jul 19, 2023 | सत्य ब्यूरो

सुप्रीम कोर्ट ने पॉक्सो से जुड़े एक केस में आरोपी को बरी करने का आदेश देते हुए कहा है कि पॉक्सो मामलों में पीड़िता की उम्र निर्धारित करने के लिए स्कूल के ट्रांसफर सर्टिफिकेट और नामांकन रजिस्टर पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। इस मामले में जस्टिस अरविंद कुमार और जस्टिस एस रवींद्र भट की खंडपीठ ने कहा है कि जब भी किसी पॉक्सो मामले में पीड़िता की आयु को लेकर विवाद हो, तो ऐसे में कोर्ट को जुवेनाइल जस्टिस एक्ट की धारा 94 में बताए गए कदमों पर विचार करना चाहिए। 

सुप्रीम कोर्ट बुधवार को पॉक्सो एक्ट के तहत दोषी ठहराए गए एक व्यक्ति की अपील पर सुनवाई कर रहा था। याचिकाकर्ता ने कहा था कि इस केस में ट्रायल कोर्ट ने स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट पर भरोसा किया। जबकि डॉक्टर के मुताबिक पीड़ित लड़की की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 20 वर्ष से कम हो सकती है। ट्रायल कोर्ट से दोषी ठहरा दिए गए इस व्यक्ति की अपील को हाईकोर्ट ने भी खारिज कर दिया था। 

इस केस में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले से असहमति जताते हुए कहा कि पीड़िता की उम्र निर्धारित करने के लिए स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट और नामांकन रजिस्टर पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। कोर्ट ने कहा कि ऑसिफिकेशन टेस्ट से लड़की की उम्र का पता चल जाएगा। कोर्ट ने माना कि इस केस में अभियोजन पक्ष ये भी सिद्ध नहीं कर पाया है कि आरोपी व्यक्ति ने लड़की के साथ कोई जोर जबरदस्ती की थी या पेनिट्रेटिव सेक्सुअल अपराध हुआ था। 

इस केस में पॉक्सो एक्ट लागू नहीं होगा

पीड़िता ने सीआरपीसी की धारा 164 के तहत जो बयान दिया था उसमें भी उसने कहा था कि वह दोनों एक दूसरे से प्यार करते थे। इस केस में पीड़िता ने जहर तक खा लिया था। वो दोषी करार दिए गए लड़के के साथ रहना चाहती थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लड़की के दिए बयान से पता चलता है कि उसका यौन उत्पीड़न नहीं हुआ था। इसलिए इस केस में पॉक्सो एक्ट लागू नहीं होगा। कोर्ट ने आरोपी की अपील को स्वीकार करते हुए दोषसिद्धि को रद्द कर दिया है।