बजटः राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू होगा

01:53 pm Feb 01, 2022 | सत्य ब्यूरो

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा कि मेंटल हेल्थ (मानसिक स्वास्थ्य) सलाह के लिए एक राष्ट्रीय टेली-मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। IIT बेंगलुरु कार्यक्रम के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य तंत्र के लिए एक खुला मंच तैयार किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा, "इसमें स्वास्थ्य प्रदाताओं और स्वास्थ्य सुविधाओं की डिजिटल रजिस्ट्रियां, स्वास्थ्य पहचान और स्वास्थ्य सुविधाओं तक सभी की पहुंच शामिल होगी।"

उन्होंने कहा कि सरकार देश में युवाओं, महिलाओं और गरीब वर्गों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। साथ ही सरकार का अगला लक्ष्य 60 लाख नौकरियां पैदा करना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपना चौथा बजट पेश किया। जिसका उद्देश्य भारत के लिए दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का टैग बनाए रखना है।

बजट उत्तर प्रदेश में पहले चरण के मतदान से कुछ दिन पहले आया है, जिसमें चार अन्य राज्यों के साथ एक नई राज्य सरकार का चुनाव करने के लिए मतदान होने जा रहा है।

मार्च में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 9.2 फीसदी रहने का अनुमान है। बहरहाल, मानसिक स्वास्थ्य जिस तरह से देश में एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है, उसके मद्देनजर केंद्र सरकार की नई घोषणा कुछ राहत जरूर देगी। सबसे बड़ी बात यह है कि इसकी जिम्मेदारी जिस तरह आईआईटी बेंगलुरु पर डाली गई है, उससे इसके पूरा होने की उम्मीद है।