बजटः क्रिप्टो टैक्स की घोषणा, डिजिटल संपत्ति पर 30 फीसदी टैक्स

02:59 pm Feb 01, 2022 | सत्य ब्यूरो

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार क्रिप्टो टैक्स लगाएगी। उन्होंने बजट 2022 में घोषणा की कि एक नया क्रिप्टो टैक्स पेश किया जाएगा जिसके तहत देश में आभासी डिजिटल संपत्ति पर 30 फीसदी कर लगाया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि नुकसान के मामले में किसी भी प्रकार के समायोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, आभासी डिजिटल संपत्ति में उपहार प्राप्तकर्ता के हाथों कर लगाया जाएगा।

डिजिटल रुपया जारी होगा उन्होंने कहा, भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही एक डिजिटल रुपया जारी करेगा। RBI द्वारा डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन और अन्य लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी के पीछे की तकनीक ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित होगी। वित्त मंत्री ने बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो टोकन के भविष्य पर कोई स्पष्टता नहीं दी।

उन्होंने कहा, "डिजिटल मुद्रा भी एक अधिक कुशल और सस्ती मुद्रा प्रबंधन प्रणाली की ओर ले जाएगी। उन्होंने कहा - 

2022-23 से भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले ब्लॉकचेन और अन्य तकनीकों का उपयोग करके एक डिजिटल रुपया पेश करने का प्रस्ताव है।


निर्मला सीतारमण, मंगलवार को बजट भाषण में

आरबीआई ने पिछले साल एक डिजिटल मुद्रा पेश करने की इच्छा व्यक्त की थी। उस समय, सरकार देश में क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही थी। हालाँकि, प्रमुख हितधारकों के साथ बातचीत करने और देश में क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य पर सिफारिशें देने के लिए एक समिति के गठन के बाद चीजें रुक गईं।

बाद में, क्रिप्टो बिल के मसौदे ने सुझाव दिया कि सरकार अभी भी आरबीआई से संभावित डिजिटल मुद्रा को बढ़ावा देने के लिए देश में सभी क्रिप्टो पर प्रतिबंध लगा सकती है। वित्त मंत्री से उम्मीद की जा रही थी कि वह अपनी बजट प्रस्तुति के दौरान क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग पर अधिक स्पष्टता प्रदान करेंगी। हालाँकि, बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी का कोई उल्लेख नहीं था। इसके बजाय, क्रिप्टो टैक्स पेश किया गया है।