हास्य अभिनेता सतीश कौशिक के निधन से बॉलीवुड स्तब्ध 

11:05 am Mar 09, 2023 | सत्य ब्यूरो

एक्टर-डायरेक्टर सतीश कौशिक के निधन ने आज 9 मार्च को बॉलीवुड को स्तब्ध कर दिया। तमाम लोगों को आज गुरुवार सुबह यह खबर मिली और लोग सुबह से ही सतीश को तरह-तरह से याद कर रहे हैं। अचानक हुई इस मौत ने हिंदी फिल्म उद्योग को झकझोर कर रख दिया। कई कलाकारों ने एक्टर के साथ अपनी यादें सांझा कीं। अधिकांश ने अनिल कपूर की मिस्टर इंडिया फिल्म में 'कैलेंडर' की शानदार भूमिका के लिए सतीश कौशिक को याद कर अपनी श्रद्धांजलि दी।

सतीश के करीबी दोस्त और अभिनेता अनुपम खेर ने आज गुरुवार सुबह कहा कि अस्पताल ले जाते समय दिल का दौरा पड़ने से सतीश कौशिक का निधन हो गया। सतीश कौशिक 66 साल के थे।

अनुपम खेर ने अपने "सबसे अच्छे दोस्त" के लिए एक संवेदनशील नोट भी साझा किया। खेर ने लिखा - मुझे पता है "मौत इस दुनिया का अंतिम सत्य है!" लेकिन मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं अपने सबसे अच्छे दोस्त सतीश कौशिक के बारे में जीवित रहते हुए यह बात लिखूंगा। 45 साल की दोस्ती पर ऐसा अचानक पूर्ण विराम !! आपके बिना सतीश कभी भी एक जैसे नहीं हो सकते! ओम शांति।

अभिनेत्री कंगना रनौत ने कहा कि वह एक "दयालु और सच्चे इंसान" थे और उनके "सबसे बड़े चीयरलीडर" थे। कंगना ने लिखा - इस भयानक खबर से जागा, वह मेरे सबसे बड़े चीयरलीडर थे। एक बहुत ही सफल अभिनेता और निर्देशक सतीश कौशिक जी व्यक्तिगत रूप से भी बहुत दयालु और सच्चे इंसान थे, मुझे उन्हें निर्देशित करना बहुत पसंद था। उनकी कमी खलेगी, ओम शांति।

सतीश कौशिक को फिल्म बिरादरी और उनके लाखों प्रशंसकों द्वारा बेहद याद किया जाएगा। फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने ट्वीट किया- हमेशा जीवंत, ऊर्जावान और जीवन से भरपूर अभिनेता-निर्देशक सतीश कौशिक जी के निधन के बारे में सुनकर मैं बहुत स्तब्ध हूं, उन्हें फिल्म बिरादरी और लाखों प्रशंसकों द्वारा बहुत याद किया जाएगा, उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।

सतीश कौशिक ने प्रतिष्ठित राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय और भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान में अध्ययन किया। उन्होंने जाने भी दो यारों, उड़ता पंजाब, मिस्टर इंडिया, दीवाना मस्ताना जैसी फिल्मों में काम किया। उन्होंने तेरे नाम और मुझे कुछ कहना है जैसी फिल्मों का निर्देशन भी किया।