शाहरुख को नहीं, उनके बॉडीगार्ड को रोका गया था एयरपोर्ट पर

02:07 pm Nov 13, 2022 | सत्य ब्यूरो

एक रिपोर्ट में साफ़ किया गया है कि सीमा शुल्क अधिकारियों ने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख ख़ान को नहीं रोका। सीमा शुल्क के अधिकारियों के हवाले से यह ख़बर आई है। एएनआई ने रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा है कि यह शाहरुख नहीं, बल्कि उनके बॉडीगार्ड थे जिन्हें मुंबई एयरपोर्ट पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने रोका था।

रिपोर्ट के अनुसार मुंबई सीमा शुल्क के अनुसार, सीमा शुल्क विभाग की एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारियों ने शाहरुख के अंगरक्षक रवि सिंह को सीमा शुल्क नियमों का उल्लंघन करने के लिए रोका और हालाँकि उन्होंने शाहरुख खान को नहीं रोका। शाहरुख शुक्रवार रात दुबई से अपनी टीम के साथ मुंबई लौटे। हालाँकि, शाहरुख के अंगरक्षक ने सीमा शुल्क भरा और फिर उन्हें छोड़ दिया गया।

एएनआई ने अधिकारियों के हवाले से ख़बर दी है कि शाहरुख खान और उनकी मैनेजर पूजा ददलानी दुबई से आने के बाद पहले ही एयरपोर्ट से निकल चुके थे। सीमा शुल्क अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में नहीं लिया।

पहले ख़बर आई थी कि महंगी घड़ियों के साथ मुंबई एयरपोर्ट पर शाहरुख खान को ही कस्टम अधिकारियों ने रोक लिया। मीडिया रिपोर्टों में तो यहाँ तक कहा गया था कि उनसे एक घंटे तक पूछताछ की गई और फिर कस्टम फीस लेकर घड़ियों के साथ उन्हें जाने दिया गया। ट्विटर पर इस घटना को लेकर काफ़ी प्रतिक्रियाएँ आईं। शाहरुख इस समय अपनी आने वाली फिल्म पठान को लेकर चर्चा में हैं। पहले की मीडिया रिपोर्टों में तो यहाँ तक कहा गया था कि शाहरुख को मुंबई हवाईअड्डे पर सेंट्रल एक्साइज डिपार्टमेंट ने कुछ महंगी घड़ियों को लेकर घंटों रोके रखा। सूत्रों के हवाले से पहले कहा गया था कि हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति देने से पहले उन्हें एक्साइज टैक्स के रूप में ₹ 6.83 लाख देने पड़े।

मुंबई सीमा शुल्क अधिकारी के हवाले से एएनआई ने अब लिखा है, ‘बॉडीगार्ड रवि सामान लेकर घर आ रहा था, तभी उसे गेट नंबर 8 पर चेकिंग के लिए रोका गया। चेकिंग के समय बैगेज चेकिंग प्वाइंट पर बॉडीगार्ड के पास दो शानदार घड़ियाँ और चार खाली वॉच बॉक्स थे। इसके अलावा वहां उसके सामान में एक iWatch Series 8 का एक खाली बॉक्स भी था।’ अधिकारियों ने सभी बक्सों पर शुल्क का भुगतान लगाया और सीमा शुल्क ने शाहरुख खान को केवल शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा, वह सहमत हुए और पूरी ड्यूटी का भुगतान किया। उन्हें कस्टम ड्यूटी के 6.83 लाख रुपए देने थे। सीमा शुल्क का भुगतान करने के बाद उन सभी को जाने दिया गया। अधिकारियों ने साफ़ किया है कि शाहरुख से कोई पूछताछ नहीं हुई।

शाहरुख खान शारजाह में एक प्रोग्राम में शामिल होने के बाद लौटे हैं। शाहरुख एक निजी जेट से मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर उतरे थे। 

शाहरुख ने शुक्रवार को शारजाह अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेला 2022 में भाग लिया, जहाँ उन्हें अंतरराष्ट्रीय सिनेमा और संस्कृति में उनके योगदान के लिए ग्लोबल आइकन ऑफ़ सिनेमा एंड कल्चरल नैरेटिव अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

इस घटना को लेकर ट्विटर पर शाहरुख के प्रशंसक सरकार की बखिया उधेड़ने में लगे हैं। उनका कहना है कि क्या विदेश दौरे से लौटने वाले मंत्रियों की चेकिंग इसी तरह की जाती है, जिस तरह शाहरुख की गई। कुछ लोगों ने सवाल किया कि अगर कस्टम ड्यूटी लेकर जाने दिया गया तो उसमें गड़गड़ क्या था। प्रचारित इस तरह किया गया कि जैसे शाहरुख चोरी करता हुआ पकड़ा गया। कुछ का कहना है कि सरकार शाहरुख के पीछे पड़ी हुई है।

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान का शारजाह में दिए हुए भाषण को वहां की अथॉरटीज ने जारी किया है। जिसमें शाहरुख ने रंगभेद, भाषा, संस्कृति को लेकर अपने विचार रखे।