भारत जोड़ो यात्राः तेलंगाना की ओर बढ़ चली

08:59 am Oct 23, 2022 | सत्य ब्यूरो

भारत जोड़ो यात्रा रविवार 23 अक्टूबर को 46वें दिन रायचूर के यरमारस से फिर शुरू हुई। यह कर्नाटक में अंतिम पड़ाव था। राहुल गांधी के नेतृत्व में यह यात्रा अब तेलंगाना की तरफ बढ़ चली है। इसने रविवार को तेलंगाना के महबूबनगर जिले में प्रवेश किया। गुडेबल्लूर वो जगह है, जहां राहुल गांधी ने पहला कदम रखा। यात्रा रविवार को यहीं रुकेगी।

तेलंगाना में अपनी यात्रा के दौरान राहुल गांधी नांदेड़ जिले के रास्ते महाराष्ट्र में प्रवेश करने से पहले, 376 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 16 दिनों के लिए मकथल, नारायणपेट, कोडंगल, पारगी, विकाराबाद, सदाशिवपेट, शंकरमपेट और मदुर से चलेंगे। मकथल में पुल के दोनों किनारों पर लगे कांग्रेस के झंडे राहुल और बाकी यात्रियों का इंतजार कर रहे हैं।

यात्रा के अंतिम दिन कर्नाटक में जब राहुल विदा ले रहे थे तो शनिवार को जनता का सैलाब देखा गया। राहुल के एक तरफ डीके शिवकुमार, दूसरी तरफ सिद्धरमैया और पीछे नारा लगाती विशालकाय भीड़ ने अजब ही नजारा पेश किया। इन क्षणों के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है।

कर्नाटक में बीजेपी की सरकार है। सत्तारूढ़ पार्टी के राज्य में भारत जोड़ो यात्रा को जिस तरह जबरदस्त कामयाबी मिली है, उससे बीजेपी काफी चिन्ता में है। हालांकि भारत जोड़ो यात्रा को मुख्यधारा का मीडिया कवरेज नहीं दे रहा है, लेकिन यात्रा की लोकप्रियता का जादू सोशल मीडिया पर बोल रहा है।

राहुल गांधी ने 7 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू की थी। यात्रा ने 30 सितंबर को कर्नाटक में प्रवेश किया था। राहुल गांधी का कहना है कि उनकी भारत जोड़ो यात्रा भारत में नफरत के माहौल को बदलने के लिए है। यह सभी धर्मों, समुदायों को जोड़ने के लिए है। जिन्हें भारत की धर्मनिरपेक्षता में यकीन है, यह यात्रा उनके लिए है। अभी तक पूरी यात्रा के दौरान कई स्थानों पर राहुल गांधी ने आरएसएस का नाम लेकर उस पर सीधा हमला बोला है। राहुल ने आरएसएस और बीजेपी को देश में बने नफरत के माहौल के लिए जिम्मेदार ठहराया है।