15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन लांच कर सकते हैं भारत बायोटेक-आईसीएमआर

01:51 pm Jul 04, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भारत बायोटेक और आईसीएमआर 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन को लांच कर सकते हैं। आईसीएमआर ने अनुमान लगाया है कि वह क्लीनिकल ट्रायल पूरा होने के बाद 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन को लांच कर देगा। 

हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी (एनआईवी) के साथ मिलकर यह वैक्सीन (BBV152) तैयार की है। 

एक अधिकारी ने कहा है कि आईसीएमआर ने इसके क्लीनिकल ट्रायल के लिए 12 संस्थानों का चयन किया है। आईसीएमआर की ओर से इन सभी संस्थानों से कहा गया है कि वे क्लीनिकल ट्रायल की प्रक्रिया को तेज करें। 

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया- सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में इसके ह्यूमन ट्रायल की अनुमति दी थी। 

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों के सवा 6  लाख से ज़्यादा पहुंचने और 18 हज़ार से ज़्यादा मौतें होने के बीच यह एक अच्छी ख़बर है कि जल्दी ही कोरोना की वैक्सीन आ सकती है। दुनिया भर में कई देश कोरोना की वैक्सीन खोजने में जुटे हुए हैं। इस महामारी ने दुनिया भर में आतंक मचाया हुआ है और इससे 5 लाख से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।