कर्नाटक में 2500 करोड़ में सीएम पोस्ट का ऑफरः बीजेपी विधायक

02:48 pm May 07, 2022 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विजयपुरा शहर के विधायक बसनगौड़ा पाटिल (यतनाल) ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनने का प्रस्ताव दिया गया था, इसके बदले उनसे 2,500 करोड़ रुपये मांगे गए थे। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जो लोग 50-100 करोड़ रुपये देने को तैयार थे, उन्हें मंत्री बनाने का ऑफर दिया गया है। इस मुद्दे पर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी पर कड़ा हमला किया है। सुरजेवाला ने कहा क्या पीएम और सीएम इसका जवाब देंगे।बीजेपी विधायक ने कहा कि राजनीति में कई चोर हैं जो दावा करते हैं कि वे आपको टिकट दे सकते हैं, आपको दिल्ली ले जा सकते हैं, सोनिया गांधी, (जेपी) नड्डा से मिल सकते हैं। दिल्ली के कुछ लोगों ने मुझसे संपर्क किया और कहा कि अगर आप 2,500 करोड़ रुपये देंगे तो हम आपको मुख्यमंत्री बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हर जगह धोखेबाज हैं।  

यतनाल राज्य नेतृत्व, खासकर पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और उनके परिवार के मुखर आलोचक रहे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि उन्होंने येदियुरप्पा को हटाने का संकल्प लिया था। यतनाल ने कहा कि मैं इस तरह की ट्रिक्स को नहीं जानता। येदियुरप्पा ने सोचा था कि अगर मैं यतनाल को मंत्री बना देता हूं, तो मेरे बेटे (विजेंद्र द्वारा) का क्या होगा। इसीलिए उसने मुझे बर्बाद किया और मेरे द्वारा मांगे गए काम में से कोई भी काम नहीं किया, मेरे द्वारा दिए गए सभी अनुरोध पत्रों को एक तरफ रख दिया। मैं वहां गया और उनसे कहा कि यह आखिरी बार है, और जब तक आप मुख्यमंत्री हैं, तब तक मैं आपके कक्ष या कावेरी (मुख्यमंत्री का आधिकारिक निवास) नहीं आऊंगा। आपको हटाने के बाद ही मैं यहां आऊंगा। इसके बाद, बोम्मई मुख्यमंत्री बने, मुझे बुलाया और मुझे आने के लिए कहा। मैंने कहा था कि जब मेरी प्रतिज्ञा पूरी हुई है, मैं आऊंगा। बोम्मई ने मुझसे आधे घंटे तक बात की और मुझसे कहा कि मैं (बोम्मई) सिर्फ आपकी वजह से सीएम बना हूं।

बीजेपी विधायक ने कहा कि ₹2,500 करोड़ क्या है! यह कोई आश्चर्य की बात है कि बेंगलुरु की सड़कों पर 5 वर्षों में 20,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

यतनाल के बयानों ने बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों को उधेड़ दिया है। जो ठेकेदारों, नौकरी के इच्छुक लोगों और अन्य से रिश्वत मांगने के आरोपों का सामना कर रही है।केएस ईश्वरप्पा को पिछले महीने ग्रामीण विकास और पंचायत राज (आरडीपीआर) मंत्री के पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था, जब बेलगावी के एक ठेकेदार संतोष के पाटिल की मौत हो गई थी। पाटिल ने आरोप लगाया था कि मंत्री उनसे 40% कमीशन का भुगतान करने के लिए परेशान कर रहे थे। रमेश जारकीहोली को भी पिछले साल 'जॉब-फॉर-सेक्स' घोटाले के आरोप के बाद पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। 

अब, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ सीएन अश्वथ नारायण पर चल रहे पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती घोटाले में भ्रष्टाचार का आरोप है, जो बोम्मई सरकार को हिला रहा है। कांग्रेस हमलावर हो गई है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस पर बीजेपी से जवाब मांगा है। कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख डी.के. शिवकुमार ने कहा है कि यतनाल ने कहा है कि अगर वह मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं, तो उन्हें ₹2500 करोड़ का भुगतान करना होगा। मंत्री बनने के लिए आपको ₹100 करोड़ देने होंगे। सब-इंस्पेक्टर और सर्कल इंस्पेक्टर के लिए सभी रेट तय कर दिए गए हैं। हम इसके बारे में बात नहीं करेंगे। वे दूसरे मुद्दे उछाल देते हैं।