विधानसभा उपचुनाव: पांच राज्यों की छह सीटों पर मिले-जुले नतीजे 

06:52 pm Mar 02, 2023 | सत्य ब्यूरो

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे में बीजेपा को बढ़त हासिल हुई है। बीजेपी ने त्रिपुरा और नगालैंड में वापसी कर ली है। तीन राज्यों के नतीजों के साथ छह राज्यों की विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए। इन छह राज्यों में महाराष्ट्र की दो सीटों चिंचवाड और कस्बा पेठ, तमिलनाड़ु की इरोड, प.बंगाल की सागरदीघी, झारखंड की रामगढ़ और अरुणांचल प्रदेश की लुमला सीटों के नतीजे आए।

महाराष्ट्र महाराष्ट्र की चिंचवाड सीट पर बीजेपी के अश्विनी लक्षमण जगताप 90266 वोट पाकर आगे चल रहे हैं। दूसरे नंबर पर एनसीपी के 76983 वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे।महाराष्ट्र की ही दूसरी सीट जहां उप-चुनाव कराए जा रहे थे वह थी कस्बा पेठ जहां उलटफेर करते हुए कांग्रेस ने बाजी मार ली।  यहां आए नतीजों में कांग्रेस के धनगेकर रविंद्र हेमराज ने बीजेपी के हेंमत नारायण रासाने को करीब ग्यारह हजार वोटों से हरा दिया। धनगेकर रविंद्र हेमराज को जहां 73194 वोट मिले तो वहीं हेंमत नारायण रासाने को 62244 वोट मिले। उपचुनाव से पहले इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी के विधायक हुआ करते थे। लेकिन उनके निधन के बाद यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं। महाराष्ट्र की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में एक सीट बीजेपी के खाते में तो दूसरी सीट कांग्रेस के खाते में आई है। जिस कस्बापेठ सीट पर कांग्रेस ने बाजी मारी है वह परंपरागत रूप से भाजपा की सीट मानी जाती थी।

तमिलनाड़ु महाराष्ट्र के अलावा कांग्रेस को जहां सफलता मिली वह है तमिलनाड़ु की इरोड सीट। यहां पर कांग्रेस उम्मीदवार ईवीकेस इलानगोवन को 76182 वोट मिले तो उनके विपक्षी एआईडीएमके के उम्मीदवार के.एस थेन्नारासु को महज 28520 वोट मिले। कांग्रेस को यहां डीएमके का समर्थन प्राप्त था। इरोड पर उम्मीदवार घोषित करने को लेकर एआईडीएमके में ही काफी लंबा झगड़ा चला। बीजेपी भी एआईडीएमके के साथ गठबंधन करना चाह रही थी लेकिन बात नहीं बनी।

पं. बंगाल पं. बंगाल की प.बंगाल की सागरदीघी सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस के हाथ सफलता लगी है। इससे पहले यह सीट टीएमसी के कब्जे में थी। यहां से टीएमसी सरकार में मंत्री सुब्रत साहा यहां से विधायक थे। उनके निधन के बाद यहां उपचुनाव कराए जा रहे थे। कांग्रेस ने उलटफेर करते हुए बड़े मार्जिन से यह सीट अपने नाम कर ली। कांग्रेस के उम्मीदवार बॉयरोन विस्वास को 87611 वोट मिले जबकि, टीएमसी के देबाशीष बनर्जी को 64631 वोट मिले, जो कांग्रेस उम्मीदवार से करीब 23 हजार वोट पीछे हैं। इस सीट पर बीजेपी ने भी अपना उम्मीदवार घोषित किया हुआ था, जिसे महज 25793 वोट मिले। 

झारखंड   झारखंड की रामगढ़ सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजों भाजपा समर्थित आजसू आगे चल रही है।  अब तक आंकडों के अनुसार आजसू की उम्मीदवार अनीता चौधरी को 115595 वोट पाकर आगे चल रही हैं। दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के उम्मीदवार बजरंग महतों हैं जिन्हें ताजा जानकारी मिलने तक 93653 वोट मिले हैं। दोनों उम्मीदवारों को मिले वोटों में करीब 20 हजार का अंतर है। चुनाव से पहले इस सीट पर कांग्रेस की ही ममता देवी विधायक थीं। जिन्हें एक आपराधिक मामले में सजा सुनाये जाने के बाद सीट खाली हुई थी। कांग्रेस और झामुमो गठबंधन ने ममता देवी के ही पति बजरंग महतो को उम्मीदवार घोषित किया था।