‘जल्द शुरू होगी आर्मी की भर्ती प्रक्रिया, 2 दिन में जारी होगा नोटिफिकेशन’

04:56 pm Jun 17, 2022 | सत्य ब्यूरो

अग्निपथ योजना का देश के कई राज्यों में हो रहे जबरदस्त विरोध के बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे का बयान सामने आया है। आर्मी चीफ ने कहा है कि सेना में भर्ती की प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगा और अगले 2 दिन के भीतर इस बारे में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा।

बता दें कि अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार और तेलंगाना में विरोध हिंसक हो गया है। बड़ी संख्या में छात्र और सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी इस योजना के विरोध में सड़क पर उतर आए हैं। 

हालात इस कदर खराब हैं कि बिहार में कई ट्रेनों को आग लगा दी गई है जबकि उत्तर प्रदेश में भी कई जगहों पर सड़कों पर जाम और आगजनी की घटना हुई है। 

आर्मी चीफ ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि आर्मी में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सेना की ओर से रजिस्ट्रेशन और भर्ती रैली के लिए कार्यक्रम जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी उम्मीदवारों को तैयारी और भर्ती का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पर्याप्त वक्त मिले इस बात को सुनिश्चित किया जाएगा।

जनरल पांडे ने कहा कि इस साल के अंत तक अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों के पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि सेना अग्निपथ योजना को अपनाने के लिए पूरी तरह तैयार और उत्सुक है और सेना का यह भी प्रयास है कि जल्दी से जल्दी आखिरी जवान तक अग्निपथ योजना की जानकारी को पहुंचा दिया जाए।

अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन कर रहे युवाओं को लेकर जनरल पांडे ने एएनआई से कहा कि युवाओं को अभी तक इस बारे में पूरी तरह जानकारी नहीं मिली है और जब वे इस योजना को समझ जाएंगे तो उन्हें भरोसा हो जाएगा कि यह योजना सिर्फ युवाओं के लिए नहीं बल्कि देश और भारत की सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों के लिए फायदेमंद और जरूरी है।

आर्मी चीफ ने कहा कि अग्निपथ योजना के अग्निवीरों को लेकर कई कॉरपोरेट्स, राज्य सरकारों और एजेंसियों ने कई क़दमों का एलान किया है और इससे युवा इस योजना के प्रति ज्यादा आश्वस्त होंगे।

लेकिन दूसरी ओर युवाओं का गुस्सा थमता नहीं दिख रहा है। विशेषकर बिहार में युवाओं ने गुरुवार और शुक्रवार को कई ट्रेनों में आग लगा दी, रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया और साथ ही लूटपाट, तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं को भी अंजाम दिया।

शांति की अपील 

इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपील की है कि सभी लोग शांति बनाए रखें और सरकारी संपत्ति को नुकसान ना पहुंचाएं।

बीजेपी नेताओं, दफ्तरों पर हमले

अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच बीजेपी के नेताओं और दफ्तरों पर हमले हो रहे हैं। बिहार में अब तक बीजेपी के दो दफ्तरों में तोड़फोड़ और आगजनी हुई है। शुक्रवार को मधेपुरा में स्थित बीजेपी के दफ्तर में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी जबकि गुरुवार को नवादा में बीजेपी के दफ्तर में तोड़फोड़ और आगजनी की घटना हुई थी।

बिहार के बेतिया में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे नौजवानों ने प्रदर्शन के दौरान उप उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के घर पर हमला कर दिया। इससे पहले गुरुवार को नवादा में बीजेपी की विधायक अरुणा देवी के वाहन पर हमला हुआ था। इस हमले में विधायक सहित पांच लोग घायल हो गए थे।