भ्रष्टाचार में 10 साल जेल काटकर रिहा हुए अजय चौटाला

08:01 pm Feb 10, 2022 | सत्य ब्यूरो

पूर्व सांसद अजय चौटाला को हरियाणा में शिक्षक भर्ती घोटाले में 10 साल की सजा काटने के बाद दिल्ली की तिहाड़ जेल से गुरुवार को रिहा कर दिया गया। अजय चौटाला और उनके पिता, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला, उन 55 लोगों में शामिल थे, जिन्हें अवैध तरीके से 3,000 से अधिक शिक्षकों की अवैध भर्ती में दोषी ठहराया गया था। अजय चौटाला और उनके पिता ओमप्रकाश चौटाला, जिन्होंने इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) का नेतृत्व किया, को हरियाणा में 1999-2000 में 3,000 से अधिक जूनियर बेसिक शिक्षक (जेबीटी) मामले में दस्तावेजों की जालसाजी करने का दोषी ठहराया गया था।

तिहाड़ जेल के बाहर फूलों के गुलदस्ते लेकर आए समर्थकों ने अजय चौटाला का स्वागत किया। उन्होंने गले लगाया और उनसे हाथ मिलाया। उनके बेटे दुष्यंत चौटाला हरियाणा के उपमुख्यमंत्री हैं। दुष्यंत चौटाला जननायक जनता पार्टी, या जेजेपी के प्रमुख हैं, जिसे चौटाला परिवार में झगड़े के बाद 2018 में इनेलो से अलग गुट के रूप में बनाया गया था। 

केंद्रीय जांच ब्यूरो या सीबीआई ने जून 2008 में जेबीटी घोटाले में आरोपपत्र दायर किया था। उसने आईएएस अधिकारी संजीव कुमार, ओम प्रकाश चौटाला के पूर्व ओएसडी विद्याधर को अपनी चार्जशीट में नामित किया।हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को पूरा बहुमत नहीं मिला। 

अजय चौटाला की पार्टी जेजेपी की ठीकठाक सीटें आ गई थीं। जेजेपी को ये वोट हरियाणा के मतदाताओं ने बीजेपी के खिलाफ दिया था। लेकिन एक दिन पहले तक बीजेपी, मोदी, अमित शाह का विरोध कर रहे दुष्यंत चौटाला ने बीजेपी से समझौता किया और इस तरह जेजेपी की मदद से बीजेपी ने 2019 में फिर से सरकार बना ली। सरकार गठित होने के बाद दुष्यंत चौटाला को हरियाणा का डिप्टी सीएम बनाया गया। दुष्यंत चौटाला इस समय तमाम तरह के विवादों में घिरे हुए हैं।