पायलट के कोरोना पॉजिटिव निकलने पर आधे रास्ते से वापस लौटी फ़्लाइट, जांच के आदेश

05:07 pm May 30, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

दिल्ली से मॉस्को जा रही एक फ़्लाइट को पायलट के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद आधे रास्ते से वापस बुलाना पड़ा। उड्डयन विभाग के महानिदेशक ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। विमान में यात्री सवार नहीं थे। 

एयरबस A320NEO के उड़ान भरने के बाद अधिकारियों को इस बात का पता चला कि विमान का पायलट कोरोना पॉजिटिव है। एनडीटीवी के मुताबिक़, उड्डयन विभाग के सूत्रों ने कहा है कि पहली नज़र में ऐसा लगता है कि यह एक चूक है। 

एयर इंडिया का यह विमान शनिवार को दिल्ली से सुबह 7 बजे उड़ा और दिन में 12:30 बजे वापस लौट आया। पायलट को क्वारेंटीन किया गया है। बताया गया है कि मॉस्को के लिए दूसरा विमान भेजा जाएगा। यह विमान लॉकडाउन के कारण विदेश में फंसे यात्रियों को लाने के लिए चलाए जा रहे वंदे भारत मिशन के तहत भेजा गया था। 

वंदे भारत मिशन के तहत अब तक 45 हज़ार भारतीयों को विदेश से घर लाया जा चुका है। यह मिशन 7 मई से शुरू किया गया था। विदेश मंत्रालय का कहना है कि 13 जून तक एक लाख से ज़्यादा भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा। 

सरकार ने 25 मई से घरेलू विमान सेवाओं को शुरू किया है और यात्रियों और विमान के क्रू के लिए नियम-क़ायदे तय किए हैं। भारत सरकार ने 23 मार्च से सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी थी।