एयर इंडिया ने पैसेंजर पर 30 दिनों का बैन लगाया, एफआईआर दर्ज 

07:14 pm Jan 04, 2023 | सत्य ब्यूरो

एयर इंडिया की यूएस-इंडिया फ्लाइट में एक बुजुर्ग महिला यात्री के साथ शर्मनाक घटना हुई। मामला सार्वजनिक होने पर टाटा द्वारा संचालित एयर इंडिया ने 4 जनवरी को पुलिस में एफआईआर कराई और उस यात्री को 30 दिनों तक नो फ्लाई लिस्ट में डाल दिया। एयर इंडिया की इस घोषणा से पहले नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने घटना की रिपोर्ट मांगी थी। आरोप है कि नवंबर 2022 में एयर इंडिया की एक फ्लाइट के बिजनेस क्लास में 70 साल की महिला सहयात्री पर नशे में धुत व्यक्ति ने पेशाब कर दिया था। एयर इंडिया का संचालन अब टाटा समूह करता है। पहले यह सरकारी एयरलाइंस थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिला ने जब एयर इंडिया के ग्रुप चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन को ईमेल लिखा, तब इस मामले का खुलासा हुआ। एयरलाइन ने अब मामले का संज्ञान लिया और आज 4 जनवरी को घोषणा की कि उस शख्स को नो फ्लाई सूची में रखा जाएगा। भविष्य में भी ऐसी हरकत करने वालों के साथ एयर इंडिया ऐसा ही बर्ताव करेगा। बाद में एयर इंडिया ने महिला यात्री का ईमेल पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के लिए भेजा। पुलिस ने आईपीसी की धारा 354, 294.509, 510 के अलावा एयर क्राफ्ट एक्ट 23 में एफआईआर दर्ज की है। यात्री पर 30 दिनों का यात्रा बैन एयर इंडिया ने लगाया है।

बुधवार को डीजीसीए ने कहा कि लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। हमने एयरलाइन से रिपोर्ट मांगी है और लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

यह कथित घटना 26 नवंबर 2022 को हुई थी। नशे में धुत यात्री ने कथित तौर पर न्यूयॉर्क से दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की एक बिजनेस क्लास में 70 साल की बुजुर्ग महिला सहयात्री पर पेशाब किया था। खाना खाने के बाद फ्लाइट की बत्ती बुझा दी गई थी। उसी दौरान यह घटना हुई। फ्लाइट दिल्ली पहुंची, वो यात्री चुपचाप उतरकर चला गया लेकिन एयर इंडिया की ओर से उसे कोई चेतावनी वगैरह नहीं दी गई।

खबरों में बताया गया है कि ऐसी गंदी हरकत करने के बाद वो शख्स तब तक नहीं हिला जब तक कि किसी अन्य यात्री ने उसे वहां से जाने के लिए नहीं कहा। बुजुर्ग महिला ने मामले की शिकायत क्रू से की और उन्हें बताया कि उनके कपड़े, जूते और बैग पेशाब में भीग चुके हैं।

एजेंसी की खबरों के मुताबिक फ्लाइट अटेंडेंट ने उस महिला को कपड़े और चप्पल का एक सेट दिया और अपनी सीट पर लौटने के लिए कहा।

एयरलाइन द्वारा घटना को ठीक तरह से नहीं संभालने से निराश महिला ने अगले दिन चंद्रशेखरन को लिखा। सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया ने अब उस शख्स के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। सूत्रों ने कहा कि एयर इंडिया ने एक आंतरिक समिति का गठन किया है और आरोपी यात्री को 'नो-फ्लाई लिस्ट' में डालने की सिफारिश की। मामले की एक समिति द्वारा जांच की जा रही है।

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक हालांकि एयर इंडिया ने इस पर कोई विस्तृत बयान जारी नहीं किया है, लेकिन सूत्रों ने बताया कि महिला ने कथित तौर पर अपने पत्र में कहा है कि वह गंदी सीट पर नहीं बैठना चाहती थी, इसलिए उसे क्रू की सीट दी गई थी। हालांकि, एक घंटे के बाद, उन्हें क्रू मेंबर्स ने कथित तौर पर अपनी सीट पर लौटने के लिए कहा, जिसे चादरों से ढका गया था। उन्होंने कहा कि चालक दल ने सीट पर कीटाणुनाशक का छिड़काव किया। 

जब महिला ने वही सीट लेने से मना कर दिया तो उसे दूसरी क्रू सीट की पेशकश की गई। हालांकि फ्लाइट के उस बिजनेस क्लास में खाली सीट होने के बावजूद महिला को अलग सीट नहीं दी गई।

इन दिनों फ्लाइट में यात्रियों के गलत बर्ताव की कई घटनाएं हुई हैं। हाल ही में, एक हवाई-यात्री और इंडिगो की एक उड़ान के चालक दल के सदस्यों में से एक के बीच जोरदार बहस सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। खाने को लेकर एयरलाइन की इस्तांबुल-दिल्ली फ्लाइट में बहस हो गई थी।