एअर इंडिया ने शंकर मिश्रा पर लगाया चार महीने का प्रतिबंध 

06:45 pm Jan 19, 2023 | सत्य ब्यूरो

26 नवंबर को न्यूयॉर्क से दिल्ली लौट रही एयर इंडिया की फ्लाइट में एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के आरोपी शंकर मिश्रा पर एयरलाइन ने चार महीने का प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध के बाद से शंकर मिश्र अगले चार महीने तक एअर इंडिया की फ्लाइट में सफर नहीं कर पाएगा। शंकर मिश्रा ने कथित तौर पर विमान में 72 वर्षीय एक महिला पर पेशाब किया था।

फ्लाइट में हुई इस घटना के सामने आने के बाद से इस पर आक्रोश फैल गया था। घटना के छह हफ्ते बाद मिश्रा को पिछले हफ्ते बंगलौर से गिरफ्तार कर लिया गया था। गिरफ्तार होने से पहले वह कई दिनों से फरार चल रहा था। इस बीच उसकी कम्पनी वेल्स फार्गो ने भी उसे नौकरी से निकाल दिया था।

इस मसले पर त्वरित कार्रवाई न करने के लिए एअर इंडिया की काफ़ी आलोचना हुई थी। जिसमें फ्लाइट के लैंड होने के बाद मिश्रा को बिना किसी कार्रवाई के चले जाने दिया गया।

इस मसले पर एक महीने से ज्यादा बीत जाने के बाद एयरलाइंस की तरफ से 4 जनवरी को इस पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में हुई देरी पर एअरलांइस की तरफ से कहा गया कि  वह पुलिस के पास नहीं गई क्योंकि उसे लगा कि दोनों पक्षों ने मामले को आपसी सहमति से सुलझा लिया है।

कोर्ट की सुनवाई के दौरान शंकर मिश्रा ने कहा उसने उड़ान के दौरान बुजुर्ग महिला के ऊपर पेशाब नहीं किया था, बल्कि महिला ने खुद ही अपने ऊपर पेशाब किया था। महिला ने मिश्रा के दावों का खंडन करते हुए उसे पूरी तरह से झूठा और मनगढ़ंत बताया।

फिलहाल मामले की सुनवाई चल रही है, और आरोपी को न्यायिक हिरासत में रखा भेज दिया गया है। उसकी जमानत याचिका ठुकरा दिया गया है। मामले की सुनवाई कर रहे जज ने मिश्रा के कृत्य को पूरी तरह से घृणित और प्रतिकारक बताया।