अग्निपथ: 24 जून से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया, एयरफोर्स ने जारी की डिटेल

10:22 am Jun 19, 2022 | सत्य ब्यूरो

अग्निपथ योजना के जोरदार विरोध के बीच भारतीय एयरफोर्स ने नई भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी अहम जानकारी जारी कर दी है। इसमें आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, फिजिकल और मेडिकल स्टैंडर्ड, यूनिफॉर्म ऑनर्स एंड अवॉर्ड्स, अग्निवीरों को दी जाने वाली ट्रेनिंग सहित तमाम बातों का जिक्र किया गया है। नई भर्ती 24 जून से शुरू होगी। 

बता दें कि अग्निपथ योजना को लेकर देश के कई राज्यों में पांचवे दिन भी विरोध चल रहा है। योजना के विरोध में देश के कई राज्यों में हुए प्रदर्शनों के दौरान रेलवे स्टेशनों में भी जमकर तोड़फोड़ हुई है।

विरोध में कई ट्रेनों को आग लगा दी गई। बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द और डायवर्ट करना पड़ा। 

एयरफोर्स की ओर से 4 साल के दौरान अग्निवीरों को मिलने वाली छुट्टियों, मेडिकल और सीएसडी की सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी गई है। 

एयरफोर्स की ओर से यह भी बताया गया है कि अग्निवीरों को कितनी तनख्वाह मिलेगी, कितने भत्ते मिलेंगे और इसके अलावा उन्हें क्या-क्या फायदे मिलेंगे।

एयरफोर्स ने कहा है कि अग्निवीरों को अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने के लिए सभी नियमों और शर्तों को स्वीकार करना होगा। अग्निवीरों को 4 साल की सेवा के बाद सेना से बाहर जाना होगा लेकिन वे एयरफोर्स में फिर से नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

इस योजना के आलोचकों का कहना है कि 4 साल नौकरी करने के बाद जब युवक और युवतियां आर्म्ड फोर्सेस से बाहर निकलेंगे तो वह क्या करेंगे, यह एक बड़ा सवाल है। आलोचकों का कहना है कि 6 महीने की ट्रेनिंग बेहद कम है और आर्म्ड फोर्सेस में ट्रेनिंग के लिए काफी ज्यादा वक्त चाहिए।

भारत में युवाओं की एक बड़ी तादाद है जो सेना में जाना चाहती है। ऐसे में इस योजना को लेकर तमाम गंभीर आपत्तियां सामने आने के बाद युवाओं के मन में भी शंकाएं हैं। 

इस योजना के विरोध में बिहार, उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। इसके बाद बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां की जा रही हैं। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि इस योजना को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। 

तमाम बड़े एलान

जबरदस्त विरोध के बीच केंद्र सरकार अग्निवीरों के लिए तमाम बड़े कदमों का एलान कर रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा है कि अग्निवीरों को रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा। 

शनिवार सुबह ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया था। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि अग्निवीरों को सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स यानी सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10 फीसद आरक्षण मिलेगा।

इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों को सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए तय आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का भी फैसला किया है और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।

उम्र सीमा बढ़ाई 

इससे पहले केंद्र सरकार ने गुरूवार को इसमें संशोधन किया था। सरकार ने कहा था कि 2022 में होने वाली सेना भर्ती में वह 2 साल की छूट देगी। 

इस तरह योजना के तहत पहले साल 23 साल तक की उम्र के युवा सेना में भर्ती हो सकेंगे जबकि उम्र सीमा 17.5 से 21 साल रखी गई है। लेकिन ऐसा सिर्फ साल 2022 के लिए ही होगा। 

केंद्र सरकार ने बयान जारी कर कहा था कि पिछले 2 साल से सेना की भर्ती नहीं हो सकी इसे ध्यान में रखते हुए ही यह फैसला लिया गया। देखना होगा कि क्या युवाओं का गुस्सा शांत होगा और वे भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।