एबीपी- सी वोटर सर्वे : पुडुचेरी में बन सकती है एनडीए की सरकार

08:53 pm Mar 24, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

पुडुचेरी में दलबदल करवा कर कांग्रेस की सरकार गिराने के खेल का फ़ायदा बीजेपी को मिल सकता है। वहाँ इस चुनाव में एआईएडीएमके की अगुआई वाले एनडीए की सरकार बन सकती है। एबीपी- सी वोटर चुनाव सर्वे के अनुसार, 30 सीटों वाली विधानसभा में एनडीए को 19 से 23 सीटें मिल सकती हैं। लेकिन कांग्रेस और डीएमके के गठबंधन को सात से 11 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। 

एबीपी- सी वोटर सर्वे पर यकीन किया जाए तो एनडीए को 47.2 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। दूसरी ओर डीएमके अगुआई वाले यूपीए के खाते में 39.5 प्रतिशत वोट जाते दिख रहे हैं। दूसरे तमाम दलों की हिस्सेदारी 13.3 प्रतिशत होने के आसार हैं। 

याद दिला दें कि फरवरी में कांग्रेस के कुछ सदस्यों के दल बदल कर लेने से सरकार अल्पमत में आ गई थी और मुख्यमंत्री नारायणसामी को इस्तीफ़ा देना पड़ा था। किरण बेदी को हटा कर नया लेफ़्टिनेंट गवर्नर बनाया गया था, जिन्होंने विधानसभा भंग कर नए चुनाव का आदेश दे दिया था। लगता है कि बीजेपी को इसका राजनीतिक फ़ायदा मिल रहा है। 

बता दें कि सी- वोटर ने एबीपी के लिए पाँच राज्यों का चुनाव-पूर्व सर्वे किया है। इस सर्वेक्षण में 47 हज़ार 334 लोगों की राय ली गई है। इसमें सबसे ज़्यादा पश्चिम बंगाल के 17 हज़ार 890 लोग शामिल हैं। इसके साथ ही 17 से 22 मार्च के बीच पश्चिम बंगाल में स्नैप पोल भी किया गया। इस पोल में 2 हज़ार 290 लोगों की राय ली गई। इस पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 प्रतिशत है।