कांग्रेस के 7 सांसद निलंबित, ख़राब व्यवहार बनी वजह

04:17 pm Mar 05, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

लोकसभा स्पीकर ने कांग्रेस के 7 सदस्यों को सदन में शोरगुल मचाने और हुड़दंग करने के आरोप में मौजूदा सत्र के बाकी समय के लिए निलंबित कर दिया है। मौजूदा बजट सत्र 3 अप्रैल को ख़त्म होगा। यानी ये सदस्य उस समय तक सदन की कार्यवाही में भाग नहीं ले सकेंगे। 

स्पीकर ओम बिरला ने गौरव गोगोई, टी. एन. प्रथपन, डीन कोरियाकोस, बेनी बेहनम मणिकम टैगोर, राजमोहन उन्नीथन और गुरजीत सिंह औजला को निलंबित करने का आदेश गुरुवार को दे दिया।

ये सदस्य दिल्ली दंगों पर सदन में बहस की माँग कर रहे थे, लेकिन स्पीकर का कहना था कि इस पर बहस होली के बाद ही हो सकती है। बिरला ने कहा कि अभी बातचीत के लिए सही समय नहीं है, इस पर 11 मार्च को वह बहस की अनुमति दे देंगे। 

इस मुद्दे पर काफी नोकझोंक और तीखी बातचीत हो चुकी थी। सदन की कार्यवाही भी स्थगित की गई थी। लोकसभा स्पीकर बिरला ने सोमवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। उन्होंने उसमें चेतावनी दी थी कि चाहे सत्ता पक्ष का कोई हो या विपक्ष का, जो शोरगुल मचाएगा और सदन की कार्यवाही सुचारु रूप से नहीं चलने देगा, उसे निलंबित कर दिया जाएगा। 

लेकिन इसके बाद मंगलवार को ही सत्ता पक्ष और विपक्ष के इन सदस्यों के बीच कहासुनी और झड़पें हुईं। गुरुवार को भी इस पर हल्ला गुल्ला हुआ, शोरगुल हुआ। इसके बाद स्पीकर ने इन सदस्यों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई का फ़ैसला कर लिया।