उपचुनाव: विधानसभाओं की 7 में से 3 सीटें बीजेपी जीती, त्रिपुरा सीएम जीते

02:16 pm Jun 26, 2022 | सत्य ब्यूरो

तीन राज्यों और दिल्ली की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इन सात सीटों में से 3 सीटें बीजेपी ने जीती हैं और ये सभी त्रिपुरा की सीटें हैं। त्रिपुरा में कांग्रेस ने एक सीट, दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने एक सीट, आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस ने एक सीट जीती है। झारखंड में कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है।

बहरहाल, त्रिपुरा में कुल मिलाकर 4 सीटों पर चुनाव हुए थे। इसमें त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा को मुख्यमंत्री के रूप में बने रहने के लिए चुनाव जीतना ज़रूरी था। उन्होंने टाउन बारदोवाली से चुनाव लड़ा और जीता भी। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार आशीष कुमार साहा को 6,104 मतों से हराया। 

तत्कालीन सीएम बिप्लब देब के अचानक इस्तीफे के बाद राज्यसभा सांसद माणिक साहा को पिछले महीने राज्य का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उन्हें यह उपचुनाव जीतना ज़रूरी था।

नियमानुसार विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद अब वह सांसद पद से इस्तीफा देंगे। आशीष कुमार साहा के बीजेपी विधायक के रूप में इस्तीफा देने और फरवरी में कांग्रेस में शामिल होने के बाद टाउन बारदोवाली सीट पर उपचुनाव हुआ था।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने राजिंदर नगर उपचुनाव में लगभग 11,000 मतों के अंतर से जीत हासिल की। इस बीच, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के मेकापति विक्रम रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के आत्मकुर में भारी अंतर से जीत हासिल की है। उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार को 82,888 मतों के अंतर से हराया।

झारखंड में मांडर सीट के लिए हो रही मतगणना में कांग्रेस उम्मीदवार शिल्पी नेहा तिर्की आगे हैं। वह क़रीब 12 हज़ार वोट के निर्णायक वोट से आगे चल रही थीं। बता दें कि विधानसभा की इन सीटों के अलावा लोकसभा की तीन सीटों- यूपी के रामपुर व आजमगढ़ और पंजाब के संगरूर सीट के लिए भी उपचुनाव हुए हैं और इसके नतीजे आने बाक़ी हैं।