संसद के मानसून सत्र शुरू होने के पहले दिन ही 25 सांसद कोरोना पॉजिटिव

04:52 pm Sep 14, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

संसद के मानसून सत्र शुरू होने के पहले दिन सोमवार को कम से कम 17 सांसदों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव की आई है। सत्र शुरू होने से पहले 13 और 14 सितंबर को इन सांसदों की कोरोना जाँच की गई थी और आज इनकी रिपोर्ट आई है। संसद के सत्र में शामिल होने वाले सांसदों को कोरोना की जाँच कराना अनिवार्य है। 

कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों में से बीजेपी के 12, वाईएसआर कांग्रेस के दो, शिवसेना, डीएमके और आरएलपी के एक-एक सांसद शामिल हैं। जो सांसद पॉजिटिव पाए गए हैं उनमें मीनाक्षी लेखी, अनंत कुमार हेगड़े और प्रवेश साहिब सिंह शामिल हैं। 

संसद सत्र शुरू होने से पहले भी कई सांसदों को कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्टें आ चुकी हैं। इसमें गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हैं। कोरोना संक्रमण के नेगेटिव आने के बाद भी उन्हें कम से कम दो बार इलाज के लिए एम्स में भर्ती कराना पड़ा। 

बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमण दुनिया में सबसे ज़्यादा है। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 92,071 नए मामले सामने आए हैं और 1,136 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 48,46,427 हो गयी है और अब तक कुल 79,722 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमित लोगों में से 9,86,315 का इलाज चल रहा है जबकि 37,79,927 लोग ठीक हो चुके हैं। 

कोरोना महामारी के कारण संसद के मानसून सत्र में काफ़ी देरी हुई। लोकसभा में 18-दिवसीय मानसून सत्र सोमवार को सुबह 9 बजे शुरू हुआ। कुछ मिनट बाद ही पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर इसे एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया। इस सत्र में कई चीजें पहली बार हो रही हैं। इसमें दोनों सदनों की शिफ़्ट में कार्यवाही, कोई अवकाश नहीं और सदस्यों के प्रवेश से पहले कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट देने की आवश्यकता शामिल हैं।

बता दें कि संसद में कुल 785 में से 200 सांसद 65 साल की उम्र से ज़्यादा के हैं। ज़्यादा उम्र के लोगों के लिए कोरोना संक्रमण ज़्यादा घातक है। दुनिया भर में अब तक जितने भी आँकड़े आए हैं उनमें इसी बात की पुष्टि होती है। यही कारण है कि कोरोना संक्रमण के कारण संसद में विशेष एहतियात बरती जा रही है। 

सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। हर सदन के चैंबर में बड़ी डिसप्ले स्क्रीन लगाई गई हैं। हर सीट में ऑडियो कॉन्सोल लगाए गए हैं ताकि सदस्य सीट पर बैठे-बैठे ही सदन की कार्यवाही में भाग ले सकें, सबकुछ देख सकें और बहस में भाग ले सकें।

राज्यसभा में बड़े डिसप्ले वाली स्क्रीन और उसकी गैलरी में ऑडियो कॉन्सोल लगाए गए हैं। इसके अलावा दोनों सदनों को जोड़ने के लिए गैलरी और चैंबर में ख़ास केबल लगाए गए हैं ताकि दूर बैठे सदस्यों को किसी तरह की कोई दिक्क़त न हो और वे आराम से सदन की कार्यवाही में भाग ले सकें।