अग्निपथ: रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण 

03:12 pm Jun 18, 2022 | सत्य ब्यूरो

अग्निपथ योजना के जबरदस्त विरोध के बीच केंद्र सरकार अग्निवीरों के लिए तमाम बड़े कदमों का एलान कर रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा है कि अग्निवीरों को रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा। बता दें कि अग्निपथ योजना को लेकर देश के कई राज्यों में चौथे दिन भी जबरदस्त विरोध चल रहा है।

शनिवार सुबह ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया था। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि अग्निवीरों को सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स यानी सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10 फीसद आरक्षण मिलेगा।

इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों को सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए तय आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का भी फैसला किया है और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।

उम्र सीमा बढ़ाई 

अग्निपथ योजना के जबरदस्त विरोध के बीच केंद्र सरकार ने गुरूवार को इसमें संशोधन किया था। सरकार ने कहा था कि 2022 में होने वाली सेना भर्ती में वह 2 साल की छूट देगी। 

इस तरह योजना के तहत पहले साल 23 साल तक की उम्र के युवा सेना में भर्ती हो सकेंगे जबकि उम्र सीमा 17.5 से 21 साल रखी गई है। लेकिन ऐसा सिर्फ साल 2022 के लिए ही होगा। 

केंद्र सरकार ने बयान जारी कर कहा था कि पिछले 2 साल से सेना की भर्ती नहीं हो सकी इसे ध्यान में रखते हुए ही यह फैसला लिया गया। 

उधर, अग्निपथ योजना को लेकर शनिवार को बिहार बंद बुलाया गया। अब तक हिंसक प्रदर्शनों से अछूता रहा पंजाब भी इसकी चपेट में आ गया है और शनिवार को लुधियाना रेलवे स्टेशन पर कुछ प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन परिसर में तोड़फोड की और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया।