हिमाचलः नादौन के गांधी चौक पर लोग क्यों छोड़ रहे पटाखे

08:33 am Dec 11, 2022 | सत्य ब्यूरो

हिमाचल में नादौन के विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू को मुख्यमंत्री घोषित किए जाने पर जिले में और विशेष रूप से नादौन में लोगों में खुशी का माहौल है। नादौन में पटाखे छोड़कर, मिठाई बांटकर लोग खुशियां मना रहे हैं। लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

द ट्रिब्यून अखबार के मुताबिक सुक्खू के चयन की सूचना नादौन में पहुंचने के बाद से पार्टी कार्यकर्ताओं का समूह नादौन के गांधी चौक पर पटाखे फोड़कर जश्न मना रहा है। यह सिलसिला शनिवार से शुरू हुआ था और रविवार को भी जारी रहा।

धनेटा गांव के राज कुमार ने कहा कि सुक्खू ने एक इतिहास रचा है। नादौन को पिछली सरकारों ने नजरअंदाज किया था और अब इसमें विकास की गति देखने को मिलेगी। नादौन नगर पंचायत के वार्ड पार्षद शम्मी सोनी ने कहा कि सभी खुश हैं। 

नादौन के गलोड़ से सुनीता शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री का पद किसी भी विधायक के लिए अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है। लोगों को अब उम्मीद है कि इस इलाके में भी बड़ी परियोजनाएं आएंगी। नादौन का भी विकास होगा।

द ट्रिब्यून के मुताबिक 27 मार्च, 1964 को पैदा हुए सुक्खू हमीरपुर जिले के नादौन से चार बार के विधायक हैं, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से वे कभी भी मंत्री, मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) या यहां तक ​​कि अपने लगभग तीन दशक लंबे राजनीतिक कार्यकाल में किसी बोर्ड या निगम के अध्यक्ष भी नहीं रहे हैं।

नादौन में सुक्खू का 7 दिसंबर को विजय जुलूस

राजनीति में उनका पहला कदम तब था जब वह 1981 में शिमला के गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में ग्यारहवीं कक्षा में कक्षा प्रतिनिधि बने। तब से, वे सिर्फ विभिन्न चरणों में कांग्रेस संगठन में बढ़ते रहे, चाहे वह एनएसयूआई, यूथ कांग्रेस और प्रदेश कांग्रेस कमेटी हो।

वह पहली बार 2003 में विधानसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने 2007, 2017 में तीन और चुनाव जीते और अब चौथे कार्यकाल के लिए सीधे शीर्ष पद पर पहुंचे।

वह 2007 से 2012 तक कांग्रेस विधानमंडल दल के मुख्य सचेतक भी रहे। वह व्यावहारिक रूप से हर चरण को पार करते हुए मुख्यमंत्री पद तक पहुंचे हैं, क्योंकि वह पहली बार 1992-97 से दो बार शिमला नगर निगम (एसएमसी) के पार्षद चुने गए थे। विधानसभा के लिए चुने जाने से पहले 1997 से 2002 तक भी पार्षद रहे थे।

वह ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने पिता के सरकारी सेवा में होने के साथ मध्यवर्गीय परिवार के संघर्ष को देखते हुए सीएम के पद तक पहुंचे हैं। सुक्खू को कांग्रेस के दिग्गज और छह बार के सीएम वीरभद्र सिंह के एक कट्टर विरोधी के रूप में जाना जाता है, शायद यही वह है जिसने उन्हें एक स्पष्ट बोलने वाले व्यक्ति के रूप में खुद के लिए एक जगह बनाने में मदद की, जिसने वीरभद्र जैसे बड़े नेता की ताकत का मुकाबला करने का साहस किया। यही वजह है कि सुक्खू को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और वीरभद्र की पत्नी प्रतिभा सिंह के विरोध का सामना करना पड़ा।

वह अपने कॉलेज और विश्वविद्यालय के दिनों से ही राजनीति में सक्रिय थे जब उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एमए एलएलबी किया। वह 10 साल यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और छह साल तक एचपीसीसी प्रमुख रहे।

व्यक्तिगत मोर्चे पर, उनकी पत्नी कमलेश एक हाउस मेकर हैं, जिनके पिता एक रिटायर्ड सैन्यकर्मी हैं। उनकी दो बेटियां हैं, जो दिल्ली में पढ़ रही हैं। सुक्खू ने अपने छात्र होने के दिनों में संघर्ष किया क्योंकि उन्होंने कॉलेज छात्र के रूप में अपनी पॉकेट मनी के लिए समाचार पत्र एजेंट के रूप में भी काम किया।