+
हिमाचल: कांग्रेस के 46 और बीजेपी के 62 उम्मीदवार घोषित

हिमाचल: कांग्रेस के 46 और बीजेपी के 62 उम्मीदवार घोषित

कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री हरोली से, आशा कुमारी डलहौजी से, पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर द्रंग से, धनीराम शांडिल सोलन से, पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा धर्मशाला से और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू नादौन सीट से चुनाव लड़ेंगे। 

कांग्रेस ने मंगलवार रात को हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में 46 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया है जबकि 22 सीटों पर अभी भी टिकटों का पेच फंसा हुआ है। दूसरी ओर बीजेपी ने भी बुधवार सुबह 62 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है जबकि 6 सीटों पर वह उम्मीदवारों को लेकर अंतिम फैसला नहीं ले पाई है। बीजेपी की सूची के मुताबिक, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सिराज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। 

बीजेपी के प्रत्याशियों के चयन के लिए मंगलवार रात को संसदीय बोर्ड की कई घंटों तक बैठक चली। इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल रहे। 

 - Satya Hindi

कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री हरोली से, आशा कुमारी डलहौजी से, पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर द्रंग से, धनीराम शांडिल सोलन से, पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा धर्मशाला से और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू नादौन सीट से चुनाव लड़ेंगे। 

हिमाचल में 12 नवंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को मतगणना होगी। राज्य में एक चरण में वोट डाले जाएंगे। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। जबकि कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली थी। लेकिन बीते साल 3 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी और यह माना जा रहा है कि इस चुनाव में वह बीजेपी को जोरदार टक्कर देगी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बीते शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के सोलन में पहली चुनावी रैली को संबोधित किया था।  

 - Satya Hindi

कांग्रेस ने इस साल अप्रैल में संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी और मंडी से लोकसभा सांसद प्रतिभा सिंह को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया था। जबकि वरिष्ठ नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू को चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया था। गुटबाजी को दूर करने के लिए छोटे से राज्य हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने पंजाब और उत्तराखंड की तरह कार्यकारी अध्यक्ष भी नियुक्त किए थे। 

उपचुनाव में हार के बाद बीजेपी में नेतृत्व परिवर्तन की चर्चाओं का दौर शुरू हुआ था लेकिन पार्टी ने जयराम ठाकुर के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ने का फैसला किया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश से ही आते हैं इसलिए बीजेपी इस राज्य को किसी भी कीमत पर नहीं खोना चाहती। बीते दिनों में उसने कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सहित कई बड़े नेताओं को तोड़कर अपनी आक्रामक चुनावी तैयारियों का संकेत दिया है।

 - Satya Hindi

चुनाव मैदान में सुस्त पड़ी आप

इस साल मार्च में पंजाब के चुनाव में शानदार प्रदर्शन करने वाली आम आदमी पार्टी ने ऐसा लगता है कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव मैदान छोड़ दिया है। पंजाब की जीत के बाद आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश के ताबड़तोड़ दौरे शुरू किए थे। केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश की जनता से तमाम बड़े वादे किए और बड़े बदलावों के लिए एक मौका देने की अपील की थी। 

लेकिन जुलाई के बाद से ही केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश का दौरा नहीं किया है। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन को राज्य का प्रभारी बनाया था लेकिन जैन को मई के आखिर में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था और वह जेल में हैं। तब से प्रभारी जैसा अहम पद खाली था और बीते हफ्ते पार्टी ने पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया है। 

पार्टी ने 4 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी और अब 64 सीटों पर उसके उम्मीदवारों के नामों का एलान होना बाकी है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें