नायब सिंह सैनी ही हरियाणा सीएम बने रहेंगे, कल लेंगे शपथ 

03:59 pm Oct 16, 2024 | सत्य ब्यूरो

नायब सिंह सैनी ही हरियाणा के सीएम बने रहेंगे। उनको बुधवार को सर्वसम्मति से हरियाणा भाजपा विधायक दल का नेता चुन लिया गया। गुरुवार को शपथ ग्रहण समारोह होगा। सैनी गुरुवार को पंचकूला में हरियाणा के नए सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और एनडीए के नेता शामिल होंगे। सैनी के साथ कुछ विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे।

पंचकूला स्थित भाजपा कार्यालय में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सैनी के नाम की घोषणा की। इस अवसर पर सैनी के पूर्ववर्ती और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, हरियाणा के लिए भाजपा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और राज्य के सह-प्रभारी बिप्लब देब भी मौजूद थे।

सैनी ने हरियाणा के लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों में विश्वास रखने और राज्य में ऐतिहासिक तीसरी बार भाजपा सरकार बनाने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, 'लोगों ने 2047 तक विकसित भारत बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है।'

एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों के बावजूद, भाजपा ने हरियाणा में उलटफेर करते हुए 90 विधानसभा सीटों में से 48 सीटें जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। नतीजों से पहले वापसी की उम्मीद कर रही कांग्रेस 37 सीटों पर सिमट गई।

दोनों पार्टियों ने सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था। इतिहास में यह पहली बार है कि कोई पार्टी लगातार तीसरी बार हरियाणा में सत्ता में आई है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने सैनी को पार्टी का मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया था। सैनी कुरुक्षेत्र जिले के लाडवा निर्वाचन क्षेत्र से हरियाणा विधानसभा के लिए चुने गए हैं, जहां उन्होंने कांग्रेस के मेवा सिंह को हराया था।

मार्च में खट्टर की जगह हरियाणा के मुख्यमंत्री बने सैनी विधानसभा चुनावों में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार थे। 

अंबाला जिले के मिर्जापुर माजरा से ताल्लुक रखने वाले सैनी के बारे में कहा जाता है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में रहने के दौरान उनकी मुलाकात मनोहर लाल खट्टर से हुई और वे उनके करीबी बन गए। लॉ ग्रेजुएट सैनी ने 2009 में नारायणगढ़ से हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन कांग्रेस के रामकिशन गुर्जर से हार गए थे। 

2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में उन्होंने नारायणगढ़ सीट से फिर से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। ​​खट्टर ने उन्हें खान, भूविज्ञान और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का प्रभार दिया। बाद में उन्हें श्रम और रोजगार मंत्रालय का प्रभार दिया गया। 2019 में उन्होंने कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी। उन्होंने पार्टी में भाजपा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष (अंबाला) से लेकर हरियाणा भाजपा अध्यक्ष तक कई जिम्मेदारियां निभाई हैं।