हरियाणा के सोनीपत में नमाजियों पर हमला, 15 दिनों में दूसरी घटना  

05:02 pm Apr 10, 2023 | सत्य ब्यूरो

हरियाणा में सोनीपत के गांव संदल कलां में नमाज पढ़ रहे लोगों पर मसजिद में घुसकर हमला किया गया और तोड़फोड़ की गई। इससे पहले रामनवमी के दौरान खरखौदा में भी एक मसजिद में भगवा झंडे लहराए गए थे। 

पीटीआई के मुताबिक सोनीपत पुलिस ने सोमवार को बताया कि लाठियों से लैस लोगों के एक समूह ने संदल कलां गांव में इस घटना को अंजाम दिया। पुलिस ने बताया कि संदल कलां गांव की मस्जिद में रविवार शाम हुए हमले में कम से कम छह लोग घायल हो गए।

पुलिस ने बेवजह हमले के लिए 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। सोनीपत पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को पीटीआई को बताया कि घटना के बाद अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया लेकिन अब गांव में स्थिति शांतिपूर्ण है।

सोनीपत के पुलिस आयुक्त बी. सतीश बालन ने कहा कि रात में सूचना मिली थी कि कुछ असामाजिक तत्व मस्जिद में घुस गए हैं। उन्होंने नमाज अदा करने वालों की पिटाई की। उन्होंने कहा, यह एक बेवजह हमला था। गांव में पहले ऐसी कोई घटना दर्ज नहीं की गई थी जिससे दो समुदायों के बीच वैमनस्य पैदा होता। कथित हमलावरों के हाथों में लाठी लेकर गांव की सड़कों पर घूमते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई थीं।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, गांव के कुछ युवकों ने मस्जिद के अंदर नमाज अदा कर रहे लोगों से इसे रोकने के लिए कहा और बाद में उस जगह पर तोड़फोड़ की। उन्होंने दावा किया कि घटना के समय कुछ बच्चे भी मसजिद के अंदर थे। 

गिरफ्तार युवक उसी गांव के रहने वाले हैं। पुलिस अधिकारी ने कहा कि धार्मिक भावनाओं को आहत करने से संबंधित भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत उन पर मामला दर्ज किया गया है। बालन ने कहा, "कानून के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस तरह की गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।" पुलिस ने बताया कि गांव में मुस्लिम समुदाय ने एक छोटी सी मसजिद बना रखी है।

इससे पहले रामनवमी के मौके पर खरखौदा में भी एक मसजिद के अंदर घुसकर कुछ उपद्रवियों ने भगवा झंडा लहराया था। पुलिस ने उस मामले में केस दर्ज किया लेकिन कड़ी कार्रवाई नहीं की। इससे जिले के अन्य गांवों में ऐसे तत्वों के हौसले बुलंद हो गए और अब संदल कलां की घटना सामने आई। इन दिनों रमज़ान का महीना चल रहा है और सभी मसजिदों में देर रात तक तरावीह की नमाजें पढ़ी जा रही हैं।