गुरमीत राम रहीम सिंह को खट्टर सरकार ने दी जेड प्लस सुरक्षा

01:28 pm Feb 22, 2022 | सत्य ब्यूरो

हत्या, बलात्कार के मामलों में उम्रकैद की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को जेड प्लस सुरक्षा दी गई है। गुरमीत राम रहीम को यह सुरक्षा हरियाणा सरकार ने दी है। उसे यह सुरक्षा खालिस्तान समर्थक लोगों से जान को खतरा होने के मद्देनजर दी गई है। इस महीने की शुरुआत में गुरमीत राम रहीम सिंह 21 दिन की फरलो पर जेल से बाहर आया था। 

गुरमीत राम रहीम सिंह वर्तमान में पूर्व पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या और डेरों की दो साध्वियों से बलात्कार के मामले में उम्रकैद की सजा काट रहा है। वह रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है। 

इसके अलावा डेरे के एक मैनेजर रंजीत सिंह की हत्या के मामले में भी उसे दोषी ठहराया जा चुका है और उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी।

साध्वियों से दुष्कर्म के मामले में सजा सुनाए जाने के बाद साल 2017 में उसके समर्थकों ने जबरदस्त तांडव किया था। उस दौरान पंचकूला समेत कई जगहों पर दंगे, आगजनी और तोड़फोड़ हुई थी और राम रहीम के समर्थकों ने बड़े पैमाने पर हिंसा को अंजाम दिया था।

पंचकूला से शुरू हुई हिंसा पंजाब के बठिंडा, मानसा और मुक्तसर तक फैल गयी थी। एहतियात के तौर पर दिल्ली, पश्चिमी यूपी, उत्तराखंड तक धारा 144 लगानी पड़ी थी। कई जिलों में तमाम स्कूलों व कॉलेजों को बंद करना पड़ा था। खट्टर सरकार इस हिंसा से निपटने में पूरी तरह विफल रही थी। बस और रेल सेवा को भी रोकना पड़ा था। 

रामचंद्र ने किया था ख़ुलासा

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति के ज़रिए ही साध्वी यौन शोषण का मामला सामने आया था। इस मामले में छत्रपति ने डेरा से जुड़ी कई ख़बरें अपने अख़बार में प्रकाशित की थीं। मामले में छत्रपति पर पहले काफ़ी दबाव बनाया गया। लेकिन जब वह धमकियों के आगे नहीं झुके तो 24 अक्टूबर 2002 को उन पर हमला कर दिया गया था। 21 नवंबर 2002 को उनकी मौत हो गई थी। सीबीआई ने 2007 में इस मामले में चार्जशीट दाख़िल की थी।

हरियाणा और पंजाब में असर

गुरमीत राम रहीम सिंह के समर्थकों की अच्छी-खासी संख्या है और हरियाणा और पंजाब में तमाम राजनीतिक दल राम रहीम का समर्थन चाहते हैं। कहा जाता है कि बीजेपी को हरियाणा में 2014 के विधानसभा चुनाव में डेरा सच्चा सौदा का साथ मिला था और तब राज्य में उसकी सरकार बनी थी।