+
हरियाणा के बेरोजगारों पर राहुल की फिल्म ने तहलका मचाया, बीजेपी पर बड़ा हमला

हरियाणा के बेरोजगारों पर राहुल की फिल्म ने तहलका मचाया, बीजेपी पर बड़ा हमला

राहुल गांधी ने मंगलवार को हरियाणा के बेरोजगारों पर 13 मिनट की एक फिल्म एक्स पर जारी की। यह फिल्म अब वायरल है और हरियाणा के हर चौपाल, घरों में पहुंच रही है। राहुल ने अमेरिका में जिन युवकों से बात की, वो बातचीत चौंकाने वाली है। इस फिल्म के दूरगामी नतीजे हरियाणा में निकलेंगे। भाजपा अभी तक इसका जवाब नहीं दे पाई है। जानिए पूरी बात और वीडियो जरूर देखियेः

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हरियाणा सहित देश के कई हिस्सों के युवाओं को रोजगार के अवसरों से वंचित कर "गंभीर अन्याय" करने का आरोप लगाया। ऐसे युवा गलत तरीकों से विदेशों जाने को मजबूर हैं। यूएसए में अपनी हालिया बातचीत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करते हुए, राहुल गांधी ने हरियाणा के विदेश में संघर्षरत युवकों पर प्रकाश डाला। राहुल गांधी ने इस फिल्म को सोशल मीडिया पर डाला। अब यह व्यापक चर्चा में है। हरियाणा में लोग एक दूसरे से इसे शेयर कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कैसे उनके गृह राज्य में बेरोजगारी ने उन्हें अमेरिका जाने के लिए मजबूर किया, जहां वे महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। वीडियो के साथ हिंदी में अपने पोस्ट में गांधी ने कहा, "हरियाणा के युवाओं ने डंकी की ओर रुख क्यों किया?"

यहां बताना जरूरी है कि "डंकी" शब्द अवैध आव्रजन के बारे में है। अवैध तरीके से विदेश जाने वाले युवकों को डंकी कहा जाता है। पिछले साल शाहरुख खान की फिल्म इसी नाम से रिलीज हुई थी, तब से इस शब्द को खासी लोकप्रियता मिली। डंकी फिल्म का निर्देशन मुन्ना भाई सीरीज बनाने वाले राजकुमार हिरानी ने किया था।

राहुल गांधी ने एक्स पर कहा, "लाखों परिवार अपने प्रियजनों से दूर रहकर भाजपा द्वारा फैलाई गई 'बेरोजगारी की बीमारी' की कीमत चुका रहे हैं।"

राहुल ने फरमाया- अमेरिका यात्रा के दौरान हरियाणा के उन युवाओं से मुलाकात हुई जो घर परिवार से दूर खुद को पराए मुल्क में खपा रहे हैं। भारत लौटने पर जब उनके परिवार से मिला तो उनकी आंखें दर्द से छलक उठी। अवसरों के अभाव ने बच्चों से उनके पिता और बुजुर्गों से उनके बुढ़ापे का सहारा दूर कर दिया है। 10 वर्षों में भाजपा ने हरियाणा समेत देशभर के युवाओं से रोज़गार के अवसर छीन कर उनके साथ घनघोर अन्याय किया है। 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आगे लिखा है- टूटे भरोसे और हारे मन से मजबूर हो कर युवा ‘यातनाओं की यात्रा’ कर रहे हैं। डार से बिछड़े इन प्रवासी पंछियों को अगर अपने देश में, अपनों के बीच बस जीविका कमाने का मौक़ा भी मिले तो ये अपना वतन कभी नहीं छोड़ेंगे। हमारा संकल्प है कि कांग्रेस सरकार बनते ही हम हरियाणा में एक ऐसी व्यवस्था बनाएंगे जिसमें युवाओं को सपनों के लिये अपनों से दूर नहीं होना पड़ेगा।

वीडियो में राहुल गांधी को अमेरिका में हरियाणा के युवाओं के साथ बातचीत करते हुए दिखाया गया है, जहां वह उनसे विदेशी देश में उनकी चुनौतियों के बारे में पूछते हैं। निर्वासन ऐसे युवकों का सबसे बड़ा डर बनकर उभरा है। युवाओं ने बताया कि बेरोजगारी ने उन्हें बेहतर अवसरों की तलाश में अपनी मातृभूमि छोड़ने के लिए मजबूर किया।

इसमें गांधी को एक आप्रवासी के परिवार से मुलाकात करते हुए भी दिखाया गया है जो अमेरिका में एक सड़क दुर्घटना में घायल हो गया था। परिवार अपने प्रियजन से अलग होने पर अपना दुख साझा करता है।

इससे पहले शुक्रवार को गांधी ने दुर्घटना में घायल हुए युवक के परिवार से मिलने के लिए हरियाणा के करनाल जिले के एक गांव का दौरा किया। 5 अक्टूबर को हरियाणा में चुनाव नजदीक आने के साथ, कांग्रेस पार्टी सत्तारूढ़ भाजपा से दोबारा सत्ता हासिल करने के अपने अभियान में किसानों और बेरोजगारी पर प्रमुख मुद्दों के रूप में ध्यान केंद्रित कर रही है।

हरियाणा के सोशल मीडिया ग्रुपों में राहुल गांधी की हरियाणा के बेरोजगार पर फिल्म वायरल है। लोग एक्स और फेसबुक पर इसके बारे में लिख रहे हैं। हरियाणा के लोगों ने लिखा है कि राहुल ने हरियाणा की सच्चाई पूरी दुनिया को दिखा दी। हरियाणा के जिन युवकों से राहुल ने यूएसए में बात की वो इस फिल्म का हिस्सा है। लोग उसकी चर्चा ज्यादा कर रहे हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें